Top Stories

इत्र कारोबारी पीयूष जैन एक नए मामले में फंस गया है

सुजीत गुप्ता
28 Dec 2021 5:45 AM GMT
इत्र कारोबारी पीयूष जैन एक नए मामले में फंस गया है
x

इत्र कारोबारी पीयूष जैन एक नए मामले में फंस गया है। उसके घर से बरामद सोने के बिस्कुटों पर विदेशी मुहर लगी है। यानी इन बिस्कुटों की तस्करी की गई है। ये बिस्किट सऊदी अरब की एक कंपनी ने बनाए हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीजीजीआई विंग ने ये केस राजस्व खुफिया महानिदेशालय (डीआरआई) को सौंप दिया है।

पीयूष के घर की तलाशी में डीजीजीआई अफसरों को 23 किलो सोना मिला है। ये सोना बिस्कुट के रूप में है, जिस पर इंटरनेशनल प्रेशस मेटल रिफाइनर्स की मुहर लगी है। इस कंपनी का मुख्यालय अबूधाबी यूएई में है। इसकी एक शाखा शारजाह स्थित शारजाह इंटरनेशनल फ्री जोन स्थित वेयरहाउस में है। जबकि दूसरी शाखा गोल्ड लैंड बिल्डिंग, गोल्ड सोक दुबई में है। ये सोना सरकारी चैनल से भारत नहीं आता है बल्कि तस्करी के रास्ते देश में पहुंचता है। तस्करी के सोने की खेप पीयूष के घर में देखकर डीजीजीआई की टीम ने ये केस डीआरआई को ट्रांसफर कर दिया है। डीआरआई का मुख्य काम ही तस्करी को रोकने का है और सजा के बेहद सख्त प्रावधान हैं।

सोमवार दोपहर 3.45 बजे पीयूष को भारी पुलिस बल के साथ सेंट्रल जीएसटी के सीनियर इंटेलीजेंस ऑफिसर (एसआईओ) एसएन सिंह ने कोर्ट में पेश किया। उनके पहुंचते ही जज समेत अन्य अधिवक्ता भी पहुंचे। फिर कोर्ट परिसर का दरवाजा बंद हो गया। बाहर पुलिस बल तैनात था। सेंट्रल जीएसटी के अधिवक्ता अम्बरीश टंडन ने रिमांड पर लेने का अनुरोध किया। बचाव पक्ष के अधिवक्ता सुधीर मालवीय ने विरोध किया। डीजीसी क्रिमिनल दिलीप अवस्थी ने बताया कि इत्र कारोबारी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है। उसकी ट्रांजिट रिमांड नहीं मांगी गई थी। उनके खिलाफ सीजीएसटी की ओर से लगातार कार्रवाई चल रही है। अगली सुनवाई 10 जनवरी को होगी।

डीजीजीआई के मुताबिक पीयूष जैन के आनंदपुरी स्थित घर से 177.45 करोड़ का कैश मिला। कन्नौज में जांच के दौरान 17 करोड़ कैश मिले, स्टेट बैंक के कर्मचारी देर रात तक नोटों की गिनती कर रहे थे। 23 किलो सोना, परफ्यूम कंपाउंड में इस्तेमाल होने वाला भारी मात्रा में अघोषित कच्चा माल मिला। इतना ही नहीं, खुफिया गोदाम में 600 किलो से ज्यादा चंदन का तेल मिला, जिसकी कीमत करीब 6 करोड़ रुपये है। सोना मिलने के बाद जांच राजस्व खुफिया निदेशालय भी करेगा। पीयूष ने स्वीकार किया है कि घर से बरामद रकम बिना जीएसटी चुकाए बेचे गए उत्पादों से कमाई की है।

Next Story