Top Stories

शख्सियत: जौन एलिया की पत्नी जाहिदा हिना

Desk Editor
26 Oct 2021 7:05 AM GMT
शख्सियत: जौन एलिया की पत्नी जाहिदा हिना
x
उर्दू कथा साहित्य में जाहिदा हिना की कहानियों में स्त्री विमर्श को विशेष स्थान प्राप्त है और मुस्लिम समाज में महिलाओं की दुर्दशा और उनसे सम्बंधित अन्य जवलंत मुद्दों का अपनी कहानियों में अत्यंत मार्मिक चित्रण किया है

शारिक रब्बानी, वरिष्ठ उर्दू साहित्यकार

अमरोहा की बहू जाहिदा हिना जो मशहूर शायर जौन एलिया की पत्नी थी, उनका जन्म विभाजन से पहले 5 अक्टूबर, सन् 1946 को सासाराम बिहार में हुआ था‌। विभाजन के बाद इनके माता-पिता पाकिस्तान चले गये थे इसलिए इन्हें भी पाकिस्तान जाना पड़ा।

अमरोहा से ताल्लुक रखने वाले मशहूर शायर जौन एलिया जिन्हें सन् 1957 में विभाजन के बाद पाकिस्तान आना पड़ा था ,जाहिदा हिना का उनसे विवाह हो गया। जाहिदा हिना दैनिक जंग व दैनिक एक्सप्रेस अखबार, पाकिस्तान बीबीसी उर्दू और वायस आफ अमेरिका से जुड़ी होने के साथ भारतीय अखबार दैनिक भास्कर मेें पाकिस्तानी डायरी नामक लेख भी लिखती थीं।

उर्दू कथा साहित्य में जाहिदा हिना की कहानियों में स्त्री विमर्श को विशेष स्थान प्राप्त है और मुस्लिम समाज में महिलाओं की दुर्दशा और उनसे सम्बंधित अन्य जवलंत मुद्दों का अपनी कहानियों में अत्यंत मार्मिक चित्रण किया है।

जाहिदा हिना का कथा संग्रह राह में अजल है, शामिल कहानी ,जमी आग की आसमां आग का, एक मुस्लिम महिला शहंशाह, बानो के जीवन में तलाक के मार्मिक चित्र जिस प्रकार जाहिदा हिना ने खींचे हैं।

Next Story