Top Stories

मिटटी में दबी मिली गुल्लक, फोड़ने पर मिले ये बेशकीमती सिक्के

Shiv Kumar Mishra
15 Sep 2021 12:35 PM GMT
मिटटी में दबी मिली गुल्लक, फोड़ने पर मिले ये बेशकीमती सिक्के
x

कासगंज. जनपद के एक प्लॉट में जब मिट्टी डलवाई गई तो उसमें से कुछ ऐसा मिला कि अब उसकी चर्चा पूरे सूबे में हो रही है. यहां पर एक प्लॉट पर मिट्टी डलवाई गई इस पर कुछ कुछ बच्चे खेल रहे थे उन्हें अचानक वहां पर एक प्राचीन गुल्लक मिली. बच्चों ने उसे फोड़ा तो उसमें से कुछ सिक्के मिले. इन सिक्कों को दो बच्चों और एक युवक ने आपस में बांट लिया. इसके बाद बच्चे सिक्के लेकर अपने घर पहुंचे और परिजनों को दिखाए. इसके बाद किसी ने सोशल मीडिया पर इन सिक्कों के फोटो और जानकारी पोस्ट कर दी. पोस्ट वायरल होने पर इसकी सूचना पुलिस को भी मिली.

पुलिस के अनुसार मोहल्ला टोला इलाके में एक खाली प्लॉट में बच्चों को ये गुल्लक मिली. जिसके बाद पुलिस ने बच्चों की तलाश की और उनके घर पहुंचे तो परिजनों ने पूरे मामले की जानकारी दी और सिक्के भी पुलिस को सौंप दिए.

400 साल पुराने हैं सिक्के

पुलिस ने बताया कि दो बच्चों के पास से 11 सिक्के बरामद किए गए हैं. वहीं एक युवक 4 सिक्के लेकर फरार है. बताया जा रहा है कि ये सिक्के करीब 300 से 400 साल पुराने हैं. बरामद किए गए 11 सिक्कों की धातु का फिलहाल पता नहीं चल सका है लेकिन माना जा रहा है कि ये चांदी के हैं. वहीं सलमान नामक युवक 4 सिक्के लेकर फरार हो गया है और बच्चों ने बताया कि वे सिक्के सोने के थे.

धरोहर के तौर पर सहेजेंगे

वहीं पुलिस अधीक्षक रोहन प्रमोद बोत्रे ने बताया कि गुल्लक से करीब 15 सिक्के बरामद जिनमें से 11 सिक्कों को बच्चों से ले लिया गया है. वहीं एक सलमान नामक युवक फरार चल रहा है जिसके बाद 4 और सिक्के हैं. अब उसकी तलाश की जा रही है. उन्होंने बताया कि सिक्के किस समय के हैं उसका सही सही तो नहीं पता चल सका है लेकिन मामना जा रहा है कि ये 300 से 400 साल पुराने हैं. बोत्रे ने बताया कि अब इन सिक्कों को जिला प्रशासन को सौंपा जाएगा. जिससे इन्हें धरोहर के तौर पर सहेजा जा सके. बोत्रे ने बताया कि फिलहाल मामले की और जांच की जा रही है.

Next Story