Top Stories

पीयूष जैन के कन्‍नौज में मिले नोटों की गिनती पूरी, घर में था गुप्त तहखाना

सुजीत गुप्ता
28 Dec 2021 8:16 AM GMT
पीयूष जैन के कन्‍नौज में मिले नोटों की गिनती पूरी, घर में था गुप्त तहखाना
x

सुर्खियों में आए कन्नौज के इत्र एवं कंपाउंड कारोबारी पीयूष जैन का कारोबार दुनिया के करीब 50 देशों में फैला है। जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) की टीम की छापामारी में इसका खुलासा हुआ। घर, गोदाम और कारखाने से करीब दस देशों का केमिकल मिला है।

पीयूष जैन के कन्‍नौज वाले घर से मिले खजाने में नोटों की गिनती का काम पूरा हो चुका है। अब इस कैश को बैंक भिजवाने के लिए एसबीआई की टीम पहुंची है। चार बड़े बक्‍से और कैश वैन को लेकर एसबीआई टीम पहुंची है। इत्र कारोबारी के कानपुर के घर से 177 करोड़ रुपए बरामद हुए थे वहीं उनके कन्‍नौज घर से छापेमारी के दौरान 194 करोड़ रुपए मिले।

बताया जा रहा है कि नोटों की गिनती का काम सोमवार की देर रात ही पूरा हो चुका था। नोटों की गिनती करने वाले आधे बैंक कर्मचारी रात में ही वापस हो गए थे। बक्सों को बैंक भिजवाने के लिए कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। कन्नौज शहर के छिपट्टी मोहल्ला स्थित पीयूष जैन के पुश्तैनी मकान में जीएसटी विजिलेंस की टीम ने चार दिन से ज्यादा सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान बड़ी संख्या में नोट मिले। 23 किलो सोना और 600 लीटर चंदन का तेल बरामद हुआ। जैन ने अपने घर में एक गुप्त तहखाना बना रखा था। इसमें ही वह अपनी नगदी और सोने चांदी रखता था

तीन दिन से ज़्यादा पड़ताल में बरामद हुई रकम की गिनती सोमवार की सुबह 11 बजे से शुरू हुई थी। एसबीआई की आठ सदस्यीय टीम को नोट गिनने में लगाया गया था। नोट गिनने वाली तीन मशीन की भी मदद ली गई। 13 घंटे की गिनती के बाद रात करीब 12 बजे नोटों को गिनने का काम पूरा हुआ। इस दौरान 194 करोड़ की रकम गिनी गई।

पीयूष जैन के घर से बरामद हुई रकम को भिजवाने से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए जीएसटी विजिलेंस और इनकम टैक्स के कई बड़े अफसर भी मौके पर पहुंचे। उनकी निगरानी में ही नोटों को बक्से में रखवाया गया है।

Next Story