Top Stories

8 करोड़ किसानों के लिए पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी

Anshika
27 July 2023 10:19 AM GMT
8 करोड़ किसानों के लिए पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी
x
एक बहुप्रतीक्षित कदम में, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसे आमतौर पर पीएम किसान के रूप में जाना जाता है.देश भर के 80 मिलियन से अधिक किसानों को 14वीं किस्त वितरित करने के लिए तैयार है.

राशि तीन किस्तों में वितरित की जाती है- पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जमा की जाती है।

नई दिल्ली: एक बहुप्रतीक्षित कदम में, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसे आमतौर पर पीएम किसान के रूप में जाना जाता है.देश भर के 80 मिलियन से अधिक किसानों को 14वीं किस्त वितरित करने के लिए तैयार है. जिससे लगभग छह महीने की प्रत्याशा समाप्त हो जाएगी।14वीं किस्त की धनराशि जल्द ही पात्र लाभार्थियों के खातों में कुछ ही घंटों में जमा कर दी जाएगी।

पीएम मोदी नागौर की रैली से फंड ट्रांसफर की शुरुआत करेंगे-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने राजस्थान दौरे के दौरान नागौर जिले में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने वाले हैं। इस यात्रा के दौरान वह लाभार्थियों के बैंक खातों में पीएम किसान की 14वीं किस्त के हस्तांतरण की शुरुआत करेंगे।

किसानों के बैंक खातों में धनराशि हस्तांतरित की जाएगी-

धनराशि सीधे किसानों के आधार और एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) से जुड़े बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से स्थानांतरित की जाएगी। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि जिन किसानों के बैंक खाते आधार और एनपीसीआई से जुड़े नहीं हैं,उन्हें धनराशि नहीं मिलेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक कुल 13 किस्तें लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। 13वीं किस्त 27 फरवरी, 2023 को जमा की गई।

दिसंबर 2018 में शुरू की गई पीएम किसान योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसका प्राथमिक उद्देश्य सीमित भूमि जोत और कम आय वाले आर्थिक रूप से कमजोर कृषक परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को ₹6,000 ($80) की वार्षिक वित्तीय सहायता मिलती है।

पहली किस्तें 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जमा की जाएंगी-

राशि तीन किस्तों में वितरित की जाती है-पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जमा की जाती है। वर्तमान खरीफ सीजन चल रहा है और चावल की रोपाई चल रही है। किसानों के खातों में समय पर ₹2,000 ($27) पहुंचने से निस्संदेह देश भर के लाखों किसान परिवारों को महत्वपूर्ण राहत मिलेगी।

पीएम किसान योजना करोड़ों किसानों के लिए आशा की किरण बनकर उभरी है,जो कृषि मौसम के दौरान बहुत जरूरी वित्तीय सहायता प्रदान करती है।जैसे ही 14वीं किस्त उनके बैंक खातों में पहुंचती है,इससे उनकी कृषि गतिविधियों को बनाए रखने और विस्तार करने में उनके प्रयासों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है,जो अंततः भारत के कृषि क्षेत्र के विकास में योगदान देगा।

Next Story