Top Stories

पीएम मोदी ने डीपफेक को बताया सबसे बड़ा खतरा, जानिए क्या है डीपफेक, जिसका शिकार पीएम मोदी भी हो गए

PM Modi called deepfake a big threat, know what is deepfake
x

डीपफेक को पीएम मोदी ने बताया बड़ा खतरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में आयोजित दिवाली मिलन समारोह में डीपफेक को देश के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक बताया है।

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सबसे बड़े खतरों में डीपफेक को बताया है। डीपफेक जिसका सामना इस समय भारतीयों को करना पड़ रहा है। पीएम ने कहा कि इस तरह के वीडियो से समाज में अराजकता पैदा हो सकती है। प्रधानमंत्री ने मीडिया से भी लोगों को इस बढ़ती समस्या के बारे में शिक्षित और जागरूक करने का आग्रह किया। दिल्ली स्थित बीजेपी हेडक्वॉर्टर में आयोजित दिवाली मिलन कार्यक्रम में पीएम मोदी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

बचपन से कभी नहीं खेला गरबा-पीएम मोदी

दिवाली मिलन कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि जब डीपफेक जैसे मामलों में जब कृत्रिम बुद्धिमत्ता के दुरुपयोग की बात आती है तो जनता और मीडिया दोनों को बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है। डीपफेक मौजूदा विधानसभा चुनावों में चुनावी लोकतंत्र की अखंडता के लिए बड़ी चुनौतियां पैदा कर रहे हैं। इस तरह के मामलों में नकली और असली वीडियो क्लिप के बीच अंतर करना मुश्किल हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में उस गरबा वीडियो का भी जिक्र किया जिसमें महिलाओं के बीच पीएम मोदी को गरबा डांस करते हुए दिखाया गया है। यह morphed गरबा वीडियो काफी वायरल हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने बचपन से अभी तक कभी गरबा नहीं खेला हूं।

हालांकि बाद में फैक्ट चेक से यह पता चला कि गरबा में डांस कर रहा शख्स पीएम मोदी नहीं बल्कि कोई और है। इस वीडियो के बारे में यह दावा किया जा रहा था कि नवरात्र में गरबा खेलते हुए पीएम मोदी का यह वीडियो है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

हर रोज बढ़ रहें हैं डीपफेक वीडियो के मामले

पिछले कुछ दिनों से लगातार डीपफेक वीडियो के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। कुछ दिन पहले रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था। इसी तरह सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर और शुभमन गिल की तस्वीर को morphe करके वायरल किया गया था। काजोल और कैटरीना कैफ को भी डीपफेक का शिकार होना पड़ा है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आने के बाद डीपफेक के मामले तेजी से बढ़े हैं।

जानिए क्या है डीपफेक वीडियो

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से किसी भी तस्वीर, वीडियो या फिर ऑडियो को बिल्कुल अलग बनया जा सकता है। यह तस्वीर, वीडियो या ऑडियो किसी भी मायने में ऑरिजिनल से कम नहीं लगता। इसे देखने और सुनने के बाद लोग सच मान बैठते हैं। इसी को पीएम मोदी ने सबसे बड़ा खतरा बताया है।

Also Read: भारत को जल्द मिलेंगी 3 हजार से ज्यादा नई ट्रेनें, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया रेलवे का स्पेशल प्लान

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story