Top Stories

पीएम मोदी ने किया गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास, पीएम ने दिया नया नारा- यूपी + योगी, बहुत है उपयोगी

सुजीत गुप्ता
18 Dec 2021 9:40 AM GMT
पीएम मोदी ने किया गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास, पीएम ने दिया नया नारा- यूपी + योगी, बहुत है उपयोगी
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्र मंत्री, यूपी के मंत्री सहित कई राजनेता मौजूद थे। अपने भाषण की शुरुआत स्थानीय भाषा में करते हुए पीएम ने काकोरी के तीन सपूतों को हाथ जोड़कर नमन किया।

पीएम ने कहा कि आज यूपी में जो नए एयरपोर्ट, रेलवे और एक्सप्रेसवे बन रहे हैं वो यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान लेकर आ रहे हैं। यूपी को जिस काम की जरूरत है वो डबल इंजन की सरकार दे रही है। विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि पहले जनता के पैसे का दुरुपयोग होता था। पहले कागजों पर योजनाएं अपनी तिजोरी भरने के लिए बनाई जाती थीं। लेकिन आज यूपी का पैसा यूपी के विकास में लगाया जा रहा है। ये खजाना आपका है। उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को घर दिए जा रहे हैं। हमने गन्ना किसानों की दशकों पुरानी समस्याओं को ईमानदारी से किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाहजहांपुर के रोजा रेलवे ग्राउंड में आज गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने यहां पहुंचे तो पीएम ने मंच पर पहुंच कर दोनों हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन किया। मंच पर आने से पहले पीएम ने गंगा एक्सप्रेस-वे के प्रोजेक्ट को देखा।

रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने स्थानीय भाषा में काकोरी के क्रांतिकारियों को नमन किया। उन्होंने कहा कि यह आप लोगों का आशीर्वाद है कि मुझे इस मिट्टी को माथे पर लगाने का सौभाग्य मिला। मैं इस धरती के सभी महापुरुषों के चरणों में प्रणाम करता हूं। अंग्रेजी सत्ता को चुनौती देने वाले शाहजहांपुर के तीन सपूतों को 19 दिसंबर को फांसी दी गई थी। भारत की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले इन वीरों का हम सभी के ऊपर बहुत बड़ा कर्ज है। इसे हम कभी चुका नहीं सकते।

पीएम ने कहा कि गंगा एक्सप्रेसवे प्रगति के नए द्वार खोलेगा। यूपी में आज जो एक्सप्रेसवे का जाल बिछ रहा है, नए एयरपोर्ट बन रहे हैं, वो यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान एक साथ लेकर आ रहे हैं। पहला वरदान समय की बचत, दूसरा- सहूलियत और सुविधा में बढ़ोतरी, तीसरा- संसाधनों का सही प्रयोग, चौथा- सामर्थ्य में वृद्धि और पांचवा चौतरफा शांति। अब आपको एक जगह से दूसरे जगह जाने में ट्रैफिक जाम नहीं मिलेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले जनता के पैसे के क्या-क्या इस्तेमाल हुआ है उसे आप लोगों ने भली भांति देखा है। आज यूपी के पैसे को उसके विकास में लगाया जा रहा है। पहले ऐसी बड़ी परियोजनाएं कागज पर इसलिए शुरू होती थी ताकि वो लोग अपनी तिजोरी भर सकें। आज ऐसे परियोजनाओं पर इसलिए काम हो रहा है ताकि आपका पैसा बचे। आपका पैसा आपकी जेब में रहे। जब संसाधनों का सही इस्तेमाल होता है तब सामर्थ्य बढ़ता है।

पीएम ने कहा कि ये एक्सप्रेस वे अनंत संभावनाओ का एक्सप्रेस वे है। जब पूरा यूपी एक साथ बढ़ता है तभी तो देश बढ़ता है। डबल इंजन की सरकार यूपी के साथ है। अब यूपी में भेदभाव नहीं सबका भला होता है। कुछ इलाकों को छोड़ दें तो बिजली ढूंढने पर भी नहीं मिलती थी। पहले कुछ ही लोगों के फायदे के लिए काम होता था। हर जिले को पहले से ज्यादा बिजली दी जा रही है। जब खुद का घर बनता है तब गर्व से सीना चौड़ा होता है।

पुराने दिनों को याद कीजिए, पुराने निर्णयों को याद कीजिए, पुराने काम-काज के तरीकों को याद करिए, आपको साफ-साफ नजर आएगा कि यूपी में भेदभाव नहीं, सबका विकास हो रहा है। जिन लोगों को पीएम आवास योजना के तहत घर नहीं मिले हैं, उन्हें जल्दी घर मिले इसके लिए मोदी और योगी दिन रात काम कर रहे हैं। गरीबों के पक्के घर बनाने के लिए हमने दो लाख करोड़ रुपए दिए। यह खजाना आपका है, आपको बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए है। हम केवल आपके लिए काम करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले सालों में बीज से बाजार तक की योजना हमने बनाई है इसका फायदा छोटे किसानों को मिला है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के बैंक खाते में पैसा पहुंचा है। आज हम छोटे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ रहे हैं। पहले छोटे किसानों के लिए बैंक के दरवाजे नहीं खुलते थे। पैसा डायरेक्ट किसान के खाते में जाने से छोटे किसान को बहुत राहत मिली है।

पीएम ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार गरीब का दर्द समझने वाली सरकार बनी है। पहली बार गैस, सड़क बिजली को प्राथमिकता दी जा रही है। इससे गरीब, दलित पिछड़ों को जीवन बदलता है। पहले यहां रात-बिरात इमरजेंसी में अगर किसी को अस्पताल की जरूरत पड़ती थी तो लोगों को लखनऊ, कानपुर और दिल्ली भागना पड़ता था। दूसरे शहर जाने के लिए सजड़कें नहीं थीं। आज यहां सड़के, एक्सप्रेसवे बनते जा रहे हैं, मेडिकल कॉलेज भी खुले हैं। ऐसे ही होता है दमदार काम, ईमानदार काम। जो भी समाज में पिछड़ा हुआ है, उसे सशक्त करना, योजनाओं का लाभ पहुंचाना ही हमारी प्राथमिकता है।

कुछ लोगों को देश की विरासत और विकास से दिक्कत है- गन्ने के लाभकारी दामों में यूपी अग्रणी है। भुगतान के मामले में भी योगी जी ने प्रतिमान स्थापित किए हैं। इथेनॉल से चीनी सेक्टर मजबूत हो रहा है। कुछ लोगों को देश की विरासत और विकास से दिक्कत है। विरासत से इसलिए क्योंकि इन्हें अपने वोटबैंक की चिंता है। विकास से इसलिए क्योंकि इन लोगों को काशी में बाबा विश्वनाथ, अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने से दिक्कत है। सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल खड़े करते हैं। ये लोग मेड इन इंडिया की कोरोना वैक्सीन को कटघरे में खड़ा कर देते हैं। सूरज डूबते ही कट्टा लहराने वाले सड़कों पर आ धमकते थे। इन्होंने बेटियों का स्कूल जाना मुश्किल कर दिया था।

पीएम मोदी ने दिया नया नारा- यूपी + योगी, बहुत है उपयोगी

पीएम ने कहा कि यूपी प्लस योगी आज बहुत है उपयोगी। व्यापारी, कारोबारी घर से सुबह निकलता था तो परिवार को चिंता होती थी, गरीब परिवार दूसरे राज्य काम करने जाते थे तो घर और जमीन पर अवैध कब्जे की चिंता होती थी। कब कहां दंगा हो जाएं, कहां आगजनी हो जाए, कोई नहीं कह सकता था। पहले कई गांवों से पलायन की खबरें आती रहती थीं। बीते साढ़े 4 साल में योगी जी की सरकार ने स्थिति को सुधारने के लिए बहुत परिश्रम किया है। आज माफिया पर बल्डोजर चलता है, बुल्डोजर तो गैर-कानूनी इमारत पर चलता है, लेकिन दर्द उसे पालने-पोसने वाले को होता है। इसीलिए आज यूपी की जनता कह रही है- यूपी + योगी, बहुत है उपयोगी।

सोतीगंज बाजार का भी किया जिक्र

मेरठ में एक बाजार है सोतीगंज चोरी की गाड़ियों की कटाई यहां होती थी। इसको रोकने की किसी को हिम्मत नहीं थी लेकिन इसे रोकने का योगी जी ने किया है। जिनको माफिया का साथ पसंद हैं वो माफिया की ही बात करेंगे। हम उनकी बात करेंगे जिन्होंने तप त्याग से इस देश को बनाया है। देश की आजादी के लिए अपना जीवन समर्पण करने वालों को उचित स्थान दिलाना हमारा उद्देश्य है। इसी कड़ी में शाहजहांपुर में संग्रहालय का निर्माण कराया जा रहा है। इससे राष्ट्र के प्रति समर्पण की प्रेरणा मिलती रहेगी। पूर्व हो पश्चिम अवध हो या बुंदेलखंड, यूपी के सभी कोनों का विकास करने का काम जारी रहेगा। इसी के साथ पीएम ने भारत माता की जय के नारे लगाकर अपनी वाणी को विराम दिया।

कुछ दल ऐसे हैं जिन्हें देश के विकास और विरासत दोनों से है तकलीफ- पीएम

कुछ दल ऐसे हैं जिन्हें देश की विरासत और विकास दोनों से दिक्कत है। इन लोगों को बाबा विश्वनाथ का धाम बनने से, राम मंदिर से, गंगा जी की सफाई से दिक्कत है। यही लोग सेना की कार्रवाई पर सवाल उठाते हैं, भारतीय वैज्ञानिकों की कोरोना वैक्सीन पर सवाल उठाते हैं। सरकार जब सही नीयत के साथ काम करती है तो क्या परिणाम आते हैं ये यूपी ने बीते कुछ सालों में अनुभव किया है। पहले लोग कहते थे कि दीया बरे तो घर लौट आओ क्योंकि सूरज डूबता था तो कट्टा लहराने वाले सड़कों पर आ धमकते थे। ये कट्टा चला गया और इसे जाना ही था। बेटियों की सुरक्षा पर आए दिन सवाल उठते रहते थे उनका स्कूल जाना भी मुश्किल था। व्यापारी कारोबारी सुबह निकलता था तो परिवार को चिंता होती थी, कब कहां दंगा हो जाए आगजनी हो जाए कोई नहीं कह सकता था। पीएम ने कहा कि आपका प्यार और आशीर्वाद हमें दिन-रात काम करने की प्रेरणा देते हैं। पहले कई गांवों से पलायन की खबरें आती रहती थीं। योगी सरकार ने बीते साढ़े चार साल में स्थिति को बदलने के लिए बहुत परिश्रम किया है। आज जब माफिया पर बुलडोजर पर चलता है तो दर्द उसको पालने-पोसने वालों को होता है। तभी आज पूरे यूपी की जनता कह रही है यूपी+योगी बहुत है उपयोगी।



सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story