Begin typing your search...

महराजगंज में पीएम मोदी ने की ये खास अपील, जानें क्‍या है रणनीति

महराजगंज में पीएम मोदी ने की ये खास अपील, जानें क्‍या है रणनीति
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को महराजगंज में जनसभा को संबोधित किया। यह जनसभा डॉ. भीमराव आंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के पीछे मैदान में हुई। इस दौरान उन्होंने कहा कि दुनिया इस समय बहुत सी चुनौतियों से गुजर रही है, इन हालातों से कोई भी अछूता नहीं रह सकता। दुनिया के हर नागरिक पर किसी न किसी रूप में इसका असर पड़ता ही है। ऐसी स्थिति में भारत का ताकतवर होना, इस वक्त सबसे बड़ी जरूरत है। खेती से लेकर मिलिट्री तक, समंदर से लेकर स्पेस तक भारत को हर क्षेत्र में शक्तिशाली बनना है। इसलिए देश के इतने बड़े राज्य के रूप में उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सबसे बड़ी है।

पीएम मोदी ने अपने सम्‍बोधन के अंत में उन्‍होंने लोगों से कहा कि आपको मतदान से पहले अपने क्षेत्र के घर-घर में जाना है। वहां जाकर लोगों से मिलकर सिर्फ इतना कहना है कि मोदी जी आए थे, आपको प्रणाम भेजा है।

पीएम ने लोगों से ये अपील कुछ इस अंदाज में की। उन्‍होंने कहा-भाइयों-बहनों मेरा एक काम करेंगे? पहले पूरी ताकत से हाथ उठाकर बताइए-करेंगे? बहुत छोटा सा काम है। आप मेरा ये छोटा सा काम कर दें। अब मतदान के पहले हर घर में जाना है। आप जाएंगे? हर घर में लोगों से मिलेंगे? लोगों से मिलकर बस इतना ही कहना है-'मोदी जी आए थे आपको प्रणाम भेजा है।' पीएम ने कहा कि 'देखिए, यदि आप हर घर जाकर मेरा प्रणाम पहुंचाएंगे तो जो आशीर्वाद मिलेगा उसका थोड़ा आपको मिलेगा और थोड़ा मुझे मिलेगा। इसके पुण्‍य का लाभ मुझे भी हो जाएगा।

यूपी विधानसभा चुनाव के पांच चरणों के मतदान के बाद पीएम मोदी समेत तमाम राजनीतिक नेताओं ने छठें और सातवें चरण के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इस बीच सोमवार को महराजगंज में पीएम मोदी ने घर-घर प्रणाम पहुंचाने की जो अपील की उसका संदेश समझने की कोशिश हो रही है।

जानकारों का कहना है कि 2022 के साथ ही बीजेपी ने अब 2024 की तैयारी भी शुरू कर दी है। पीएम का समर्थकों से यह कहना कि घर-घर प्रणाम पहुंचाने से आशीर्वाद का एक हिस्‍सा उन्‍हें मिलेगा, इसी का संकेत है। इसके पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के तमाम नेता यह कहते रहें कि यूपी चुनाव इतना महत्‍वपूर्ण है कि यह 2024 के केंद्र का चुनाव पर भी असर डालेगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने तो लोगों से योगी आदित्‍यनाथ को दोबारा सीएम बनाने की अपील के साथ यहां तक कह दिया कि योगी सीएम बनेंगे तो मोदी जी के 2024 में एक बार फिर पीएम बनने की राह आसान होगी।

पीएम मोदी ने सपा-बसपा पर जमकर हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि परिवारवादियों ने पूर्वांचल को जाति-पात में उलझाकर यूपी का विकास रोका। जिन जिलों को परिवारवादियों ने पीछे धकेला, उन पर हम अधिक फोकस करते हैं। उन्‍होंने कहा कि नेपाल बार्डर पर सड़कों का जाल बिछाकर सीमा पर सुरक्षा की मजबूती के साथ सीमा के आखिरी गांवों तक के विकास के लिए बजट में व्यवस्था की गई है। उन्‍होंने स्‍थानीय सांसद और केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्‍हें वायब्रेंट विलेज योजना का श्रेय दिया और कहा कि इस योजना का महराजगंज को खास लाभ मिलेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि इससे सीमा के गांवों का विकास तेजी से होगा। उन्‍होंने कहा कि भाजपा सरकार इलाज और शिक्षा की बेहतर व्‍यवस्‍था कर रही है। हमने मातृभाषा में पढ़कर डॉक्टर और इंजीनियर बनने की राह खोल दी है। गरीब तबका, परिवारवादियों की लिस्ट में हैं ही नहीं। पीएम मोदी ने यूपी में भाजपा और उसके सहयोगी दलों की जीत सुनिश्चित करने का आह्वान करते हुए कहा कि हर सीट पर पटखनी देकर परिवारवादियों को इनके महल में भेजें।

कहा कि भारत में बनी जिस कोरोना वैक्सीन पर हर हिंदुस्तानी सहित इन घोर परिवारवादियों को भी गौरव होना चाहिए था। उस वैक्सीन के खिलाफ ही इन्होंने देश के गरीबों को भड़काने की कोशिश की। दुनिया के बड़े बड़े देश भी आज वैक्सीन लगाने में भारत से काफी पीछे हैं। आज हमारा भारत अपने नागरिकों को पौने 200 करोड़ वैक्सीन डोज मुफ्त लगा चुका है। यही आत्मनिर्भर और शक्तिशाली भारत की ताकत है। लेकिन ये घोर परिवारवादी भारत को ताकतवर नहीं देखना चाहते, कुछ न कुछ रोड़े अटकाते रहते हैं। इसलिए इस चुनाव में एक बार फिर इन्हें हराना है। मैं आज आप सबसे यही कहने आया हूं कि आपको इन घोर परिवारवादियों से सावधान रहना है। जिन जिलों को इन घोर परिवारवादियों ने जितना पीछे धकेला, उनके विकास के लिए हम उतनी ही ज्यादा मेहनत कर रहे हैं।

कहा कि हमनें गरीब और मध्यम वर्ग के सफर को आरामदायक बनाने के लिए सड़कें बनवाई हैं, एक्सप्रेस वे बनवाएं है, आधुनिक ट्रेनें चलवाई है, किसानों के लिए स्पेशल किसान रेल चलाई है, ताकि किसान अपना माल दूसरे शहरों में बेचने के लिए तुरंत पहुंच सके। 100 साल की सबसे बड़ी मुसीबत कोरोना ने पूरी दुनिया को 2 साल से अपनी चपेट में लिया हुआ है। लेकिन ये परिवारवादी आपकी मदद करने की जगह अपने घर में घुसकर बैठ गए, अपने आप को बचाते रहे। वहीं भाजपा कार्यकर्ता घर घर जाकर लोगों की मदद करते रहे।

कहा कि हमें गरीब की चिंता है। इस कोरोना के कालखंड में मेरे किसी गरीब परिवार के घर में कोई भूखा नहीं सोना चाहिए, इसलिए हमनें उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ गरीबों को राशन देकर, उनको इस मुसीबत से बचाने के लिए सेवाभाव और कर्त्तव्य भाव से काम किया है।

सुजीत गुप्ता
Next Story
Share it