Top Stories

थोड़ी देर में संसद का शीत्रकालीन सत्र, सदन की कार्यवाही से पहले पीएम मोदी बोले- गरिमा के साथ देशहित में हो चर्चा, हम हैं तैयार

सुजीत गुप्ता
29 Nov 2021 5:31 AM GMT
थोड़ी देर में संसद का शीत्रकालीन सत्र, सदन की कार्यवाही से पहले पीएम मोदी बोले- गरिमा के साथ देशहित में हो चर्चा, हम हैं तैयार
x

संसद का शीतकालीन सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो रहा है। संसद सत्र के पहले ही दिन यानी आज मोदी सरकार तीनों कृषि कानून को वापस लेने का विधेयक सदन के पटल पर रखेगी। बताया जा रहा है कि सरकार पहले लोकसभा में कृषि कानून निरस्त विधेयक पेश करेगी, उसके बाद इसे राज्यसभा में ले जाया जाएगा। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पहली बार लोकसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 पेश करेंगे। माना जा रहा है कि संसद का शीतकालीन सत्र हंगामेदार होगा, क्योंकि विपक्ष ने कई मुद्दों पर चर्चा की मांग की है। हालांकि इस बीच विपक्षी एकता ही कमजोर होती दिख रही है। सत्र के पहले दिन कांग्रेस की ओर से बुलाई गई विपक्ष की बैठक में टीएमसी और आप ने हिस्सा नहीं लिया है। कृषि कानून निरसन विधेयक के अलावा, अन्य 26 बिल भी सरकार के एजेंडे में हैं। यही वजह है कि भाजपा और विपक्ष ने अपने-अपने सांसदों को उपस्थित होने के लिए व्हिप जारी किया है।

सदन की कार्यवाही से पहले पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने कहा कि संसद का यह सत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है, देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। हिंदुस्तान में चारों दिशाओं में से इस आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर रचनात्मक, सकारात्मक और राष्ट्रहित और जनहित को लेकर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। आजादी के दीवानों ने जो सपने देखे थे, उन्हें पूरा करने के लिए हर कोई अपना प्रयास कर रहा है। ये खबरें अपने आप में भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभ संकेत हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह अहम अवसर है, जब हमें रचनात्क चर्चा करके देशहित में आगे बढ़ना चाहिए। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार हर सवाल का जवाब देने को तैयार है और रचनात्मक चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संसद में सरकार और उसकी नीतियों के खिलाफ आवाज प्रखर होनी चाहिए, लेकिन संसद और चेयर की गरिमा भी बनाए रखनी चाहिए। सरकार हर मुद्दे पर खुलकर चर्चा करने को तैयार है। पिछले सत्र के बाद कोरोना की विकट स्थिति में भी देश ने 100 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लगाए हैं। इस दिशा में हम और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट की खबरें हमें और सतर्क रहने को कहती हैं। मैं सभी लोगों और अपने संसद के साथियों से आग्रह करता हूं कि वे सतर्क रहें। देश के 80 करोड़ से अधिक नागरिकों को कोरोना काल में और अधिक दिक्कत न हो, इसके लिए पीएम गरीब कल्याण अन्ना योजना के तहत मुफ्त राशन दिए जाने की योजना चल रही है। इस स्कीम को अब मार्च, 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story