Begin typing your search...

आज वाराणसी आएंगे पीएम मोदी: देंगे 2100 करोड़ रुपये की सौगात,

आज वाराणसी आएंगे पीएम मोदी: देंगे 2100 करोड़ रुपये की सौगात,
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद दिव्य काशी भव्य काशी अभियान को गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वाराणसी आएंगे। इस बार उनका प्रवास करीब दो घंटे का होगा। प्रधानमंत्री वाराणसी-जौनपुर मार्ग पर स्थित करखियांव में अमूल डेयरी प्लांट सहित 2095.67 करोड़ रुपये की 27 परियोजनाओं की सौगात देंगे। इसके साथ ही राष्ट्रीय व प्रदेश स्तर के तीन विकास कार्यक्रमों का शुभारम्भ भी करेंगे। उनमें एक 'प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना' के तहत प्रदेश के 20 लाख से अधिक लोगों को ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड 'घरौनी' का वर्चुअली वितरण भी शामिल है। ग्रामीण इस प्रमाणपत्र का इस्तेमाल लोन लेने सहित अन्य कार्यों में कर सकते हैं।

पीएम के हाथों बनास डेयरी से जुड़े 1.7 लाख से अधिक दूध उत्पादकों के बैंक खातों में 35 करोड़ रुपये बोनस के डिजिटल स्थानांतरण का शुभारम्भ होगा। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की ओर से विकसित, दुग्ध उत्पादों की अनुरूपता आकलन योजना को समर्पित एक पोर्टल और लोगो का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री का इस माह में दूसरा दौरा हो रहा है। 13 दिसम्बर को वह काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करने आए थे। प्रोटोकॉल के मुताबिक पीएम दोपहर करीब एक बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर एयरफोर्स के विमान से पहुंचेंगे। यहां से करीब 12 किमी दूर करखियांव स्थित सभास्थल पर सड़क मार्ग से जाएंगे। प्रधानमंत्री वहां 870.16 करोड़ से अधिक लागत वाली 22 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। साथ ही, 1225.51 करोड़ की पांच परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें सबसे बड़ा प्रोजेक्ट 475 करोड़ से करखियांव में बनास डेयरी संकुल है। 30 एकड़ भूमि में फैले इस डेयरी का निर्माण दो वर्ष में होगा। प्लांट में प्रतिदिन पांच लाख लीटर दूध उत्पादन का लक्ष्य है

इसके अलावा ओल्ड काशी के छह वार्डों के पुनर्विकास, बेनियाबाग में पार्किंग और पार्क, नदेसर व सोनभद्र तालाबों का सुंदरीकरण, रमना में 50 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 720 स्थानों पर करीब 1400 उन्नत निगरानी कैमरा लगाने के कार्य का भी शुभारम्भ होगा। लोकार्पण-शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जौनपुर व मछलीशहर के सांसद और वाराणसी व जौनपुर के सभी विधायक मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री अपराह्न करीब तीन बजे दिल्ली लौटेंगे।

बीएचयू परिसर में 107 करोड़ से निर्मित शिक्षक शिक्षण अंतर-विश्वविद्यालयीय केंद्र और सात करोड़ से अधिक की लागत से केंद्रीय उच्च तिब्बती अध्ययन संस्थान में निर्मित शिक्षक शिक्षा केंद्र, 130 करोड़ से महामना कैंसर सेंटर में डॉक्टर व नर्स छात्रावास और आश्रय गृह से संबंधित परियोजना का उद्घाटन भी शामिल है। इसके अलावा बीएचयू और आईटीआई करौंदी में आवासीय फ्लैट और स्टाफ क्वार्टर, आराजीलाइन ब्लॉक के भदरासी में 50 बेड के आयुष अस्पताल का लोकार्पण व पिंडरा तहसील में 49 करोड़ से राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास होगा।

प्रधानमंत्री प्रयागराज और भदोही के लिए 269 करोड़ से छह लेन और मोहनसराय से मुगलसराय होते हुए चकिया तक चौड़ीकरण व सुंदरीकरण के लिए 412.53 करोड़ की परियोजना की आधारशिला रखेंगे। वह सीरगोवर्धन स्थित रविदास मंदिर और ऋषि गोवर्धन से संबंधित पर्यटन विकास परियोजना के प्रथम चरण का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र के अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान में स्पीड ब्रीडिंग सुविधा, पायकपुर गांव में क्षेत्रीय अनुमोदक मानक प्रयोगशाला और पिंडरा तहसील में अधिवक्ता भवन का शुभारम्भ करेंगे। पीएम रामनगर के दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र के लिए बायोगैस आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र की आधारशिला रखेंगे।

पीएम ने किया ट्वीट

काशी आगमन से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार रात ट्वीट किया। अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के साथ पूरे उत्तर प्रदेश के लिए गुरुवार का दिन विकास कार्यों को समर्पित रहेगा। वाराणसी में दोपहर करीब एक बजे कई परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास का सौभाग्य प्राप्त होगा। इनसे राज्य की अर्थव्यवस्था के साथ ही किसान भाई-बहनों को भी लाभ होगा।



सुजीत गुप्ता
Next Story
Share it