Top Stories

पीएम मोदी आज करेंगे एशिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन, जानिए क्या है खासियत

PM Modi will inaugurate Asias largest convention center
x

एशिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन।

दिल्ली के द्वारका में बना IICEC कन्वेंशन सेंटर एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर का आज पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे।

ICEC Convention Centre: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। इस मौके पर एक तरफ भाजपा जहां इसे सेवा पखवाड़ा के रूप में मना रही है तो वहीं पीएम मोदी खुद अपने जन्मदिन के मौके पर देश को एशिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर का गिफ्ट देने जा रहे हैं। आपको बता दें कि दिल्ली के द्वारका में बना IICEC कन्वेंशन सेंटर एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर है। इस कन्वेंशन सेंटर को यशोभूमि का नाम दिया गया है।

एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर है यशोभूमि

द्वारका में एशिया का सबसे बड़ा इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर बनाया जा रहा हैृ, जिसका पहला चरण बनकर तैयार हो गया है। इस कन्वेंशन सेंटर को यशोभूमि नाम दिया गया है, जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उद्घाटन करेंगे। 11 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले कन्वेंशन सेंटर को अंतिम रूप से तैयार होने में मार्च 2025 तक का समय लगेगा लेकिन उससे पहले चरणबद्ध तरीके से इसे आयोजनों के लिए खोला जाएगा।

क्या है एशिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर की खासियत

राजधानी दिल्ली के द्वारका में बने एशिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर कुल क्षेत्रफल 221.37 एकड़ में बन रहा है। इसे बनाने में केंद्र सरकार कुल 25,703 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। इसे दो चरणों में बनाया जा रहा है। इसके पहले चरण की लागत 5400 करोड़ है। पहले चरण में दो एग्जीबिशन हॉल, 13 कांफ्रेंस रूम बनाए गए है। दूसरे चरण में तीन एग्जीबिशन कंप्लैक्स, होटल, रिटेल और ऑफिस बनाए जाएंगे। इस कन्वेंशन सेंटर में 1000 लोगों के बैठने की क्षमता है। वहीं, ऑडिटोरियम की अधिकतम क्षमता 6000 लोगों की है। इस सेंटर में 34808 गाड़ियों के पार्किंग की सुविधा है। इसमें 28608 इंडोर पार्किंग और 6200 आउटडोर पार्किंग की क्षमता है। सरकार का दावा है कि इस कन्वेंशन सेंटर में प्रति वर्ष 100 अंतरराष्ट्रीय आयोजन कराने की क्षमता होगी।

Also Read: आज ही के दिन भगवान विष्णु ने वराह अवतार लेकर हिरण्याक्ष नाम के दैत्य को मारा था, जानिए पूरी कहानी

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story