Top Stories

बलरामपुर में सवा घंटे रहेंगे पीएम मोदी, बटन दबाते ही 9 जिलों के 30 लाख किसानों को मिलेगी खुशहाली

सुजीत गुप्ता
11 Dec 2021 5:26 AM GMT
बलरामपुर में सवा घंटे रहेंगे पीएम मोदी, बटन दबाते ही 9 जिलों के 30 लाख किसानों को मिलेगी खुशहाली
x

फाइल फोटो

बलरामपुर के हंसुआडोल में आयोजित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। दोपहर एक बजे प्रधानमंत्री मोदी का हेलीकॉप्टर सभा स्थल पर उतरेगा। अपने सवा घंटे के प्रोग्राम में पीएम सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण करने के साथ-साथ लोगों को संबोधित करेंगे। पीएम के बटन दबाते ही सरयू नहर में पानी का संचालन शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर यातायात व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखा गया है। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर विभिन्न मार्गों पर 21 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा में भीड़ जुटाने के लिए चार हजार से अधिक चौपहिया वाहनों को लगाया गया है। चौपहिया व दो पहिया वाहनों के जरिए सभा स्थल पर दो लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 9802 हजार करोड़ की लागत से बनी सरयू नहर परियोजना की सौगात देंगे। इस बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय नहर परियोजना के तहत बनाई गई पांच नदियों को जोड़ने वाली सरयू नहर का परियोजना से नौ जिलों के 30 लाख किसानों को लाभ होगा। देश की सबसे बड़ी सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के लिए योजना आयोग ने 1972 में सहमति दी थी।1978 में औपचारिक रूप से कार्य का प्रारम्भ किया गया। लेकिन इस पर 2017 तक मात्र 52 फीसदी कार्य हुआ।

सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना छह हजार 623 किलोमीटर लंबी है। इसमें घाघरा से सरयू व सरयू से राप्ती को जोड़ा गया है। इसके साथ ही राप्ती को बाणगंगा तथा बाण गंगा से रोहिन नदी जोड़ी गई है। नदियों को आपस में जोड़ने से बाढ़ जैसी विभीषिका से भी लोगों को बचाया जा सकेगा। इसके साथ ही सिंचाई के लिए नहर में पानी छोड़ा जा सकेगा।



सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story