Top Stories

पीएम नरेन्द्र मोदी का 28 दिसंबर को कानपुर दौरा, जानें क्या देंगे उपहार

सुजीत गुप्ता
27 Dec 2021 3:56 AM GMT

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण कराने का सिलसिला जारी है। 23 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बाद अब 28 दिसंबर को वह कानपुर में होंगे। इन दस दिनों के दौरान पीएम मोदी का यह तीसरा यूपी दौरा होगा। वह यहां निरालानगर स्थित रेलवे मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे और आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आईआईटी मेट्रो स्टेशन से कानपुर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान वह आईआईटी से गीतानगर तक मेट्रो में सफर करेंगे। पीएम मोदी यहां बीना-पनकी बहुउद्देशीय पाइपलाइन का वर्चुअल उद्घाटन भी करेंगे। यह पाइपलाइन 350 किलोमीटर लंबी है। इस पाइपलाइन के उद्घाटन के बाद कानपुर के आसपास के जिलों के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश को पेट्रोल व डीजल की किल्लत पूरी तरीके से खत्म हो जाएगी। वहीं रेलवे को भी मालभाड़ा का लाभ मिलेगा। पीएम मोदी घाटमपुर पावर प्लांट का उद्घाटन भी करेंगे।

कानपुर में वह एक रैली को भी संबोधित करेंगे। रैली में भीड़ जुटाने को लेकर भाजपा संगठन पूरी तरह से तैयारियों में जुट गया है। कानपुर मंडल से लाभार्थियों को लाने के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है और बसों का इंतजाम भी कर दिया गया है। पीएम मोदी की कानपुर रैली के दौरान करीब 68000 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। ये लाभार्थी औरैया, कन्नौज, फतेहपुर, कानपुर देहात व कानपुर के अन्य आसपास के जिलों से आएंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कानपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के फेज वन उद्धघाटन करेंगे। इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में आईआईटी कानपुर से मोतीझील तक नौ किलोमीटर तक मेट्रो रेल चलेगी। इसमें नौ स्टेशन होंगे। कानपुर में फिलहाल तीन डिब्बों की एक मेट्रो ट्रेन होगी। इस तरह की कुल छह मेट्रो ट्रेन को 28 दिसंबर से प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाने के बाद से कानपुर वासियों के लिए चालू कर दिया जाएगा।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story