Top Stories

पीएम विश्वकर्मा योजना: 5% ब्याज तक ऋण, जानिए सारी जानकारी

Smriti Nigam
17 Aug 2023 6:04 AM GMT
पीएम विश्वकर्मा योजना: 5% ब्याज तक ऋण, जानिए सारी जानकारी
x
स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दे दी गई.

स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दे दी गई.

पीएम विश्वकर्मा योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा करने के एक दिन बाद, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को कौशल-आधारित कार्यों में लगे श्रमिकों को सस्ता ऋण प्रदान करने की योजना को मंजूरी दे दी। इस योजना के तहत पांच साल में 13 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विश्वकर्मा योजना की घोषणा की. प्रधानमंत्री ने बताया कि कौशल-संबंधी कार्यों में लगे श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए सितंबर में विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर योजना शुरू की जाएगी।

कैबिनेट ने योजना को मंजूरी दी

स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन यानी 16 अगस्त को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दे दी गई. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दे दी है, जिसकी लागत 13,000 करोड़ रुपये होगी.

5% ब्याज तक ऋण

मंत्री ने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना के पहले चरण में कुशल श्रमिकों को एक लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा, जिस पर ब्याज दर अधिकतम 5 प्रतिशत होगी. आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 15 हजार रुपये दिये जायेंगे.

दूसरे चरण में पात्र श्रमिक 2-2 लाख रुपये का ऋण पाने के पात्र होंगे। कुशल श्रमिकों और कारीगरों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और पहचान पत्र भी दिया जाएगा।

30 लाख श्रमिकों को होगा फायदा

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर शुरू होगी. वित्तीय वर्ष 2023-24 से वित्तीय वर्ष 2027-28 तक पांच साल में 13,000 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. इस योजना से 30 लाख पारंपरिक कारीगरों को लाभ होगा।

लोहार, धोबी, फूलवाले, कुम्हार, राजमिस्त्री, मछली जाल बुनकर, ताला बनाने वाले, मूर्तिकार आदि उन संभावित कारीगरों में सूचीबद्ध हैं जो योजना से लाभान्वित होंगे।

कौशल प्रशिक्षण

पीएम विश्वकर्मा योजना यह सुनिश्चित करेगी कि कुशल और पारंपरिक श्रमिकों को अपने काम से संबंधित सभी प्रकार के उपकरणों और डिजाइनों के बारे में पता होना चाहिए। योजना के तहत बुनियादी एवं उन्नत कौशल विकास पाठ्यक्रम संचालित किये जायेंगे। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, कोर्स करने वाले कर्मियों को वजीफे के तौर पर प्रतिदिन 500 रुपये दिए जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा करने के एक दिन बाद, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को कौशल-आधारित कार्यों में लगे श्रमिकों को सस्ता ऋण प्रदान करने की योजना को मंजूरी दे दी। इस योजना के तहत पांच साल में 13 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.

Next Story