Top Stories

राजधानी दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, बढ़ने लगा प्रदूषण का स्तर, बढ़ेंगी लोगों की मुश्किलें

Pollution level starts increasing again in the capital, peoples problems will increase
x

राजधानी दिल्ली की हवा फिर हुई खराब।

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण स्तर बढ़ने लगा है, साथ ही दिल्ली में पराली का धुंआ भी पहुंचने लगा है।

Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली समेत आस पास के क्षेत्रों में लगातार प्रदूषण का स्तर खराब हो रहा है पिछले दो दिनों में बढ़ रहे प्रदूषण में थोड़ी राहत जरूर मिली, लेकिन अब फिर से हवा खराब होना शुरू हो गई है। वहीं दिल्ली में पराली का धुंआ भी पहुंचना शुरू हो गया है। चार दिन बाद कल यानी कि गुरुवार को एक बार फिर प्रदूषण का स्तर खराब होना शुरू हो गया है। प्रदूषण में इजाफे की वजह हवाओं की बदली चाल के साथ बढ़ती ठंड भी है। अब प्रदूषण 14 अक्टूबर तक खराब ही बना रहेगा। इसके बाद वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बारिश आ सकती है। यही वजह है कि 15 अक्टूबर से इसमें फिर से कुछ दिनों के लिए कमी आ जाएगी। अक्टूबर में अब तक यह तीसरा दिन था जब प्रदूषण का इतना खराब रहा। बढ़के प्रदूषण के साथ ही अब दिल्ली में पराली का धुंआ भी पहुंचना शुरू हो चुका है।

इस सीजन का सबसे ज्यादा प्रदूषण कल

सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के एयर बुलेटिन के मुताबिक गुरुवार को AQI 221 रहा। यह इस सीजन का सबसे अधिक AQI है। सुबह आठ बजे AQI 199 था। जैसे-जैसे दिन बढ़ा वैसे-वैसे प्रदूषण भी बढ़ता गया। दस बजे AQI 203 तक पहुंच गया था। इसके बाद शाम चार बजे तक यह खराब ही बना रहा। इस सीजन में पहली बार राजधानी की कई जगहों पर प्रदूषण खराब स्थिति में रहा। बवाना में यह बेहद खराब पहुंच गया। यहां का AQI 301 रहा। इसके साथ ही अलीपुर का AQI 221, शादीपुर का 231, डीटीयू का 211, आईटीओ का 236, मंदिर मार्ग का 221, आर के पुरम का 204, पंजाबी बाग का 231, नार्थ कैंपस का 254, नेहरू नगर का 206, पटपड़गंज का 225, सोनिया विहार का 247, जहांगीरपुरी का 273, रोहिणी का 230, विवेक विहार का 206, मेजर ध्यानचंद नैशनल स्टेडियम का 220, नरेला का 234, वजीरपुर का 272, मुंडका का 266, आनंद विहार का 246, इहबास का 234, बुराड़ी क्रॉसिंग का 272 और न्यू मोती बाग का AQI 261 रहा।

15 अक्टूबर तक ऐसा ही रहेगा प्रदूषण का स्तर

दिल्ली में 12 अक्टूबर को प्रदूषण खराब रहा। अब 13 और 14 अक्टूबर को भी यह खराब स्थिति में रहेगा। वहीं 15 अक्टूबर से प्रदूषण एक बार फिर सामान्य स्थिति में आ सकता है। इसके बाद अगले छह दिनों तक यह सामान्य से खराब स्थिति में बना रहेगा। 13 अक्टूबर को उत्तर-पश्चिमी हवाएं रहेंगी। यह हवा प्रदूषित होती है। इनकी गति भी 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी। वहीं 14 अक्टूबर को हवाओं की गति थोड़ा बढ़ेगी और यह 6 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है।

Also Read: ऑपरेशन अजय के तहत अपने सरजमीं लौटे 212 भारतीय, इजराइल से भारतीयों को लेकर पहली फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर हुई लैंड

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story