Top Stories

चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग होते ही प्रयागराज डूब गया जश्न में

Smriti Nigam
24 Aug 2023 8:59 AM GMT
चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग होते ही प्रयागराज डूब गया जश्न में
x
बुधवार शाम को चंद्रयान-3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग करते ही पूरे संगम शहर में खुशी का माहौल देखा गया।

Chandrayaan 3 celebration at Prayagraj:सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों से लेकर कई निजी स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों तक, हजारों छात्रों ने अपने संस्थानों में सीधा प्रसारण देखा।

बुधवार शाम को चंद्रयान-3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग करते ही पूरे संगम शहर में खुशी का माहौल देखा गया।सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों से लेकर कई निजी स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में, हजारों छात्रों ने अपने संस्थानों में सीधा प्रसारण देखा, जबकि हजारों अन्य ने अपने घरों में टेलीविजन सेट और कंप्यूटर से चिपके रहकर इस ऐतिहासिक क्षण को देखा।

जैसे ही सफल टचडाउन हुआ, सड़क पर मौजूद छात्रों से लेकर आम आदमी तक तालियां बजाने लगे। मिठाइयों और ढोल-नगाड़ों के साथ स्वतःस्फूर्त उत्सव ने इस अवसर को चिह्नित किया।

स्थानीय लोगों ने अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए पटाखे फोड़े और हाथों में तिरंगा लेकर नृत्य किया। पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला दुनिया का एकमात्र देश बनने की देश की उपलब्धि पर गर्व करते हुए दोस्तों और सहकर्मियों ने एक-दूसरे को गले लगाया।चाहे वह पॉश सिविल लाइंस हो या कटरा, चौक और बैहराना से लेकर बहादुरगंज तक के व्यस्त बाजार, लोग मिठाइयां बांटकर या बस एक-दूसरे को बधाई देकर अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए सड़कों पर निकल आए.

मैं आज अपने देश द्वारा बनाए गए इतिहास का हिस्सा महसूस करता हूं। एमपीवीएम गंगा गुरुकुलम, फाफामऊ के 12वीं कक्षा के छात्र शाश्वत सिंह ने कहा, यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है जिसे मैं और मेरे सहपाठी जीवन भर याद रखेंगे।

जिन स्कूलों ने छात्रों के लिए लैंडिंग का लाइव देखने का आयोजन किया उनमें केपी इंटर कॉलेज और प्रयागराज का राजकीय इंटर कॉलेज भी शामिल थे।केपी इंटर कॉलेज के शिक्षक आनंद प्रकाश श्रीवास्तव ने मुस्कुराते हुए साझा किया,लगभग 150 छात्रों और दर्जनों शिक्षकों ने लैंडिंग देखी और हम इस सफलता का जश्न मनाने से खुद को नहीं रोक सके।

इससे पहले, सुरक्षित लैंडिंग के लिए संगम तट पर स्थित बड़े हनुमान मंदिर सहित मंदिरों और मस्जिदों में विशेष प्रार्थनाएं की गईं। मदरसों और स्कूलों के छात्रों ने भी भारत के चंद्रमा मिशन की सफलता के लिए विशेष प्रार्थना की.

Next Story