Top Stories

त्यौहारों से पहले सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, टमाटर, प्याज के बाद दाल के दाम में होगी गिरावट

Prices of pulses may reduce, gifts will be available on festivals
x

कम हो सकते है दाल के दाम, त्योहारों पर मिलेगी सौगात।

देश भर में त्यौहारों का मौसम शुरू हो चुका है, इस बार आम लोगों को त्यौहारों पर सामानों के दामों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

अगले साल देश में आम चुनाव होने हैं उससे पहले इस साल त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में सरकार जनता को बड़े तोहफे दे सकती है। बीते कुछ सालों में त्योहारी सीजन में खाने-पीने के समान महंगे होते ही दिखे हैं लेकिन खबर मिल रही है कि इस बार सरकार दामों को कम करने पर विचार कर रही है।

बताया जा रहा है की टमाटर और प्याज के बाद सरकार दलों को लेकर बड़ा कदम उठाने वाली है। सरकार ने तुवर और उड़द पर मौजूद स्टॉक रखने की सीमा की अवधि इस साल 2 महीने बढ़कर 31 दिसंबर तक कर दी है जिसके साथ ही सरकार ने कुछ इकाइयों के लिए स्टॉक रखने की सीमा को भी अपडेट किया है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार डिपो में थोक विक्रेताओं और बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं के लिए स्टॉक सीमा 200 तन से घटकर 50 तन कर दी गई है।

बताया जा रहा है कि इस कदम के बाद से जमाखोरी रोकने में सफलता मिल सकती है जिससे दोनों की कीमत में अपने आप गिरावट आ जाएगी। कहां जा रहा है कि मंत्रालय की तरफ से ऐसा बयान इसीलिए जारी किया गया है ताकि तिवारी सीजन से पहले दालों की भर्ती कीमत पर कंट्रोल पाया जा सके।

मीडिया रिपोर्ट सीमा ने तो थोक विक्रेताओं के लिए प्रत्येक दल पर अलग से एल लागू स्टॉक सीमा 50 तन होगी खुद रहता विक्रेताओं के लिए 5 तन प्रत्येक खुदरा दुकान पर 5 तन और बड़ी संख्या के खुदरा विक्रेताओं के लिए डिपो पर 50 तन मिल मालिकों के लिए उत्पादन का अंतिम एक महीने या वार्षिक स्थापित क्षमता का 10% जो भी अधिक हो होगी।

Also Read: UP News: नीलगाय के बच्चे को निगल रहा था अजगर, ग्रामीणों ने खींचकर बाहर निकाला

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story