Top Stories

अभिनीत मौर्य चढ़े यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर ,लहराया 77 फीट का तिरंगा

Smriti Nigam
24 Aug 2023 3:15 PM GMT
अभिनीत मौर्य चढ़े यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर ,लहराया 77 फीट का तिरंगा
x
रूस की माउंट एल्ब्रस 18,510 फीट लंबी है और यूरोप की सबसे ऊंची चोटी है। अभिनीत को पर्वतारोहण में 10 दिन का समय लगा, 22 अगस्त को सुबह 6:08 बजे शान से तिरंगा फहराया।

Hoists 77 Feet Tiranga:रूस की माउंट एल्ब्रस 18,510 फीट लंबी है और यूरोप की सबसे ऊंची चोटी है। अभिनीत को पर्वतारोहण में 10 दिन का समय लगा।

Hoists 77 Feet Tiranga: हरदोई के पर्वतारोही अभिनीत मौर्य ने 22 अगस्त को यूरोप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एल्ब्रस पर तिरंगा फहराकर भारत को गौरवान्वित किया है. उनकी उपलब्धि से उत्साहित उनका गांव परिवार के साथ जश्न मना रहा है। हरदोई के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर ट्वीट कर मौर्य को बधाई दी।

रूस की माउंट एल्ब्रस 18,510 फीट लंबी है और यूरोप की सबसे ऊंची चोटी है। अभिनीत को पर्वतारोहण में 10 दिन का समय लगा, 22 अगस्त को सुबह 6:08 बजे शान से तिरंगा फहराया।

CLIMBING journey

हमारे अलावा, जापान, ईरान और थाईलैंड सहित अन्य देशों के आठ पर्वतारोही एक साथ बाहर आए थे। चढ़ाई के दौरान कई बार रास्ते में विपरीत परिस्थितियां आईं लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आगे बढ़ते रहे। एनबीटी ऑनलाइन ने उनके हवाले से यह बात कही।

मौर्य ने कहा कि उन्होंने मॉस्को से लगभग 1400 किलोमीटर आगे तारास्कोल में एक बेस कैंप बनाया और वहां से वह अपने गाइड सलाउद्दीन के साथ 14 अगस्त को माउंटेन एल्ब्रस पर चढ़ने के लिए रवाना हुए।

21 अगस्त को बर्फ़ीले तूफ़ान का सामना करना

अभिनीत ने अपने इंटरव्यू में बताया कि 21 अगस्त की रात करीब 10 बजे वह अचानक बर्फीले तूफान में घिर गए। करीब 20 मिनट तक जिंदगी और मौत का खेल चला। तूफान शांत होने के बाद तापमान माइनस 25 डिग्री तक पहुंच गया था और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चल रही थीं.

22 अगस्त को सुबह 6 बजे फहराया तिरंगा

भोर में, अभिनीत को याद आता है कि वह 22 अगस्त को सुबह 6:08 बजे माउंट एल्ब्रस की चोटी पर पहुंच गया था और पूरी तरह से थक गया था। गौरव से भरे मौर्य को तिरंगे को सलामी देना याद है जब उन्होंने देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर 77 फीट का भारतीय ध्वज फहराया था।

इसके साथ ही मौर्य ने पर्यावरण संरक्षण पर अपना संदेश फैलाया और भारत का राष्ट्रगान गाया। पर्वतारोही ने लोगों को योग की शक्ति से अवगत कराने के लिए सूर्य नमस्कार भी किया।

डिप्टी सीएम को हार्दिक बधाई

प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद ने ट्वीट कर अभिनीत मौर्य को हार्दिक बधाई दी.

अभिनीत मौर्य ने 22 अगस्त को यूरोप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एल्ब्रस पर तिरंगा फहराकर भारत को गौरवान्वित किया है. उनकी उपलब्धि से उत्साहित उनका गांव परिवार के साथ जश्न मना रहा है।

Next Story