Top Stories

पंजाब फार्मूला राजस्थान के लिए होगा आत्मघाती, सचिन को दिखाना चाहिए सिद्धू की तरह दमखम

महेश झालानी
23 Sep 2021 5:40 PM GMT
पंजाब फार्मूला राजस्थान के लिए होगा आत्मघाती, सचिन को दिखाना चाहिए सिद्धू की तरह दमखम
x

राजनीतिक रूप से अपरिपक्व राहुल गांधी ने पंजाब की तर्ज पर राजस्थान में भी बेवकूफी भरा कोई निर्णय किया तो कांग्रेस की भट्टी बुझकर रह जाएगी । यद्यपि देश में पहले से ही कांग्रेस का जनाजा निकल रहा है । यूपी और पंजाब चुनाव के बाद रही सही भी कांग्रेस सिमटकर रह जाएगी । इसलिए राहुल एन्ड कम्पनी को राजस्थान पर रहम करना चाहिए ।

पंजाब में जो कुछ हुआ, उसकी चिता का धुंआ अभी से उठता दिखाई दे रहा है । चुनाव के बाद कांग्रेसियों को स्यापा मनाना पड़ेगा । राहुल ने कांग्रेस को निपटाने की सुपारी ले रखी है तो नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब से कांग्रेस को निपटाने का बीड़ा अपने हाथ मे लिया है ।

कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व यह सोचता है कि पंजाब में सबकुछ आसांनी से निपट गया है तो यह उसकी बहुत बड़ी भूल है । अभी तो विज्ञापन चल रहे है । पूरी पिक्चर अभी बाकी है । पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन चुप होकर बैठेंगे, यह मुगालता नही पालना चाहिए । अंदर ही अंदर ही आगे की रणनीति को अंजाम दिया जा रहा है । उधर बीजेपी भी कैप्टन से संपर्क साध रही है ।

यदि कैप्टन बीजेपी में चले गए अथवा कांग्रेस से नाता तोड़ लिया तो आगामी चुनावों में कांग्रेस की लुटिया डूबना सुनिश्चित है । नवजोत का क्या है, वह फिर से बीजेपी में जाकर कांग्रेस के खिलाफ ताली ठोकेंगे । माना जा रहा था कि चुनावो में फिर से 75 से 90 सीट कांग्रेस को आ रही थी । लेकिन राहुल ने भांजी मारकर सीधे आधी से भी कम सीट करदी है । जिसका नेता खुद पार्टी को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर चला रहा हो, उस पार्टी के लिए बीजेपी को सक्रिय होने की आवश्यकता क्यों होगी ?

दरअसल कांग्रेस पार्टी की मृत्यु तो उसी दिन होगई थी, जब पार्टी की कमान "राजकुमार" राहुल गांधी ने संभाली थी । अब इसका अंतिम संस्कार होना बाकी है । यदि राहुल के हाथ मे पार्टी की कमान फिर से आ जाती है तो कांग्रेस की अंतिम संस्कार की क्रिया भी बहुत जल्द पूर्ण हो जाएगी । पंजाब इसका जीता जागता उदाहरण है ।

कमोबेश कांग्रेस का हर नेता राहुल के साथ साथ प्रियंका और सोनिया की चमचागिरी करने में सक्रिय है । पार्टी की असल कमान किसके हाथ मे है, इस बारे में कोई नही जानता । हर कांग्रसी के लिए सोनिया, राहुल के अलावा प्रियंका का नाम लेना भी अनिवार्य है । वरना पत्ता कटते हुए एक मिनट भी नही लगती है । जैसे कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ हुआ । अच्छा है कि राहुल ने विवाह नही किया, वरना ये कांग्रेसी उनकी पत्नी और संतान तक को पार्टी की कमान देने के लिए अनशन पर बैठ जाते ।

राहुल को पार्टी की कमान सौपने की पैरवी करने वालों को इस बात का जवाब तो देना ही होगा कि नेहरू/गांधी परिवार में जन्म लेने के अलावा इस राजकुमार की योग्यता क्या है ? ना इसको सलीके से भाषण देना आता है और न ही यह कुशल वक्ता है । विजन नाम की चीज से यह कोसो दूर है । सामान्य ज्ञान, संसदीय कायदे-कानून से इसका कोई ताल्लुक नही है । सुरजेवाला की बैसाखियों के सहारे कब तक चलते रहेंगे ?

अपनी बचकानी हरकतों के लिये विख्यात राहुल ने संसद में आंख मारकर अपनी और पार्टी की हंसी उड़वाई और मोदी के गले मिलकर राहुल ने अपनी बेवकूफी का परिचय दिया । बोफोर्स और ईवीएम का राग अलापने वाले राहुल की अब बोलती बन्द हो चुकी है । क्या ऐसा अपरिपक्व नेता पार्टी को डूबने से बचा सकता है ?

राहुल ने कसम खाई थी कि जब तक कांग्रेस को पूरी तरह नेस्तनाबूद नही कर दूंगा, तब तक चैन से नही बैठूंगा । आज कमोबेश समूचे देश मे कांग्रेस सिमट चुकी है । छतीसगढ़, राजस्थान और पंजाब में कांग्रेस का ठीकठाक वजूद है । यहां से भी कांग्रेस को निपटने के लिए राहुल सक्रिय है । इसकी शुरुआत पंजाब से हो चुकी है । कुछ दिन बाद राजस्थान में भी कोई मूर्खता दिखाई दे । देश को पूर्णतया कांग्रेसमुक्त करना ही शहजादे का एकमात्र लक्ष्य है ।

राहुल की बचकाना हरकत की वजह से एमपी की कांग्रेस सरकार बीजेपी को हस्तगत होगई । इनके खास सिपहसालार ज्योतिरादित्य सिंधिया और जतिन प्रसाद कांग्रेस का दामन छोड़ चुके है । तीसरे सिपहसालार सचिन पायलट भी मुंह फुलाए बैठे है । जब पंजाब की कलह सुलझाने के लिए पूरा गांधी परिवार कई माह से सक्रिय है तो राजस्थान के प्रति उदासीनता क्यों ?

कांग्रेसियों के पास अभी भी आत्ममंथन का वक्त है । चमचागिरी छोड़कर उन्हें ऐसे व्यक्ति को पार्टी की कमान सौपनी चाहिए जिसमे पार्टी चलाने की क्षमता और योग्यता हो । यदि राहुल के हाथ मे पार्टी की कमान चली गई या गांधी परिवार के पास रहती है तो पार्टी का रसातल में जाना सुनिश्चत है ।

इसलिए कांग्रेसियों को अब जी- हजूरी नही, साहस दिखाना चाहिए । गांधी परिवार से ख़ौफ खाने की वजह से ही पार्टी आज लहूलुहान पड़ी है । कांग्रेस का अंतिम संस्कार हो, उससे पहले ऐसा कोई पुख्ता उपाय करना होगा जिससे यह पुनः जीवित हो सके । सचिन जैसे उत्साही और ऊर्जावान व्यक्ति को पार्टी की कमान सौपनी चाहिए ताकि कांग्रेस पुनर्जीवित हो सके ।

पायलट को भी चाहिए कि गांधी परिवार की चौखट पर आए दिन हाजरी देने से उनकी प्रतिष्ठा धूमिल हो रही है । माना कि वे भीड़ जुटाने में सिद्धहस्त है इसका सकारात्मक उपयोग करना चाहिए । रोज रोज ढोक देने से कुछ हासिल होने वाला नही है । बजाय इसके पार्टी पर कब्जा करने के लिए पुख्ता उपाय करते हुए असंतुष्टों से सम्पर्क साधना चाहिये ।

आज कांग्रेस नेतृत्वविहीन है । निश्चय ही पायलट में नेतृत्व करने और जबरदस्त भीड़ एकत्रित करने की जबरदस्त कूवत है । दूरगामी सोच पार्टी के लिए श्रेयस्कारी कदम होगा । आए दिन दिल्ली दरबार जाने से उनकी समर्थकों के बीच भी प्रतिष्ठा का चीरहरण हो रहा है । ढोक देना उनकी नियति है तो कुछ नही कहना । वरना पायलट को भी नवजोत सिंह सिद्धू की तरह अपना दमखम दिखाना चाहिए । पायलट को यह नही भूलना चाहिए कि उनके साथ मानेसर गए विधायकों का सब्र पूरी तरह जवाब दे चुका है और उनका धीरे धीरे भरोसा टूटता जा रहा है ।

महेश झालानी

महेश झालानी

Next Story