Top Stories

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आज से लगेगा टोल, जानें किस वाहन के लिए देना होगा कितना टोल टैक्स

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आज से लगेगा टोल, जानें किस वाहन के लिए देना होगा कितना टोल टैक्स
x

लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाले छह लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर रविवार से टोल लगना शुरू हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे पर पिछले साल नवंबर से यातायात का संचालन हो रहा था। यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर स्थापित सभी टोल प्लाजा के संचालन, टोल कलेक्शन और छह एम्बुलेंस व 12 पेट्रोलिंग वाहनों के लिए चयनित एजेंसी को कैबिनेट का अनुमोदन पहले ही मिल चुका है। राज्य सरकार को टोल वसूली से राजस्व मिलने के साथ ही वाहनों और यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी।

इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें तत्काल चिकित्सा सुविधा भी मिल सकेगी। लखनऊ से गाजीपुर तक दो मुख्य टोल प्लाजा समेत कुल 13 टोल प्लाजा होंगे। एक्सप्रेसवे के बीच के एंट्री व एग्जिट प्वाइंट पर 11 छोटे टोल प्लाजा होंगे। बीच में कहीं से भी सफर शुरू करने वाले को टोल टैक्स देना होगा। टोल की ये दरें चालू वित्त वर्ष में प्रभावी रहेंगी।

यूपीडा के सूचना सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय ने बताया कि रविवार की सुबह आठ बजे से टोल लगना प्रारंभ हो जाएगा। प्रयास है कि सप्ताह भर के भीतर सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग से भुगतान की व्यवस्था कर दी जाए। अभी जिस टोल प्लाजा पर फास्टैग से भुगतान की व्यवस्था नहीं है, वहां नकद भुगतान करना होगा।

लखनऊ से गाजीपुर तक अलग-अलग श्रेणी के वाहनों के लिए 25 प्रतिशत छूट के साथ टोल की दरें तय की गई हैं। कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 675 रुपये चुकाने होंगे। प्रति किमी 2.45 रुपये टोल टैक्स लगेगा।

अभी नकद भुगतान, फास्टैग जल्द

यूपीडा के सूचना सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय ने बताया कि फिलहाल टोल टैक्स नकद देना होगा। प्रयास है कि दो-तीन दिन के भीतर सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग से भुगतान की व्यवस्था कर दी जाए। एक्सप्रेसवे पर जितनी दूरी तय करेंगे, उसी अनुपात में टोल टैक्स चुकाना होगा। फास्टैग की व्यवस्था पूरी तरह से लागू होने पर जहां से चढ़ेंगे और जहां उतरेंगे, उतनी दूरी का टोल टैक्स स्वत: खाते से कट जाएगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर टोल की दरें तय (25 छूट के साथ)

कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 675 रुपये

हल्के व्यावसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बस 1065 रुपये

बस या ट्रक 2145 रुपये

भारी निर्माण कार्य मशीन

बहुधुरीय यान (एमएवी) (3 से 6 धुरी) 3285 रुपये

विशाल आकार वाहन (7 या अधिक धुरी) 4185 रुपये

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story