Top Stories

हार के बाद भी उत्तराखंड के CM होंगे पुष्कर धामी, इस दिन होगा शपथ ग्रहण

सुजीत गुप्ता
21 March 2022 12:52 PM GMT
हार के बाद भी उत्तराखंड के CM होंगे पुष्कर धामी, इस दिन होगा शपथ ग्रहण
x

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पद के लिए पुष्कर सिंह धामी के नाम पर भारतीय जनता पार्टी ने मुहर लगाई है. वे 23 मार्च को राज्य के सीएम पद की दूसरी बार शपथ लेंगे। दरअसल पुष्कर सिंह धामी के विधानसभा चुनाव में खटीमा सीट से हार जाने के कारण अन्य नेता भी सीएम पद के लिए दावेदारी करने लगे थे।

देहरादून में पार्टी इकाई की बैठक में फैसले के बाद पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उपपर्यवेक्षक मीनाक्षी लेखी ने यह घोषणा की. नए सीएम की रेस में कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, सतपाल महाराज, पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद अनिल बलूनी शामिल थे. हालांकि विधायक दल की बैठक के बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री का ताज पुष्कर सिंह धामी के सिर बांधा.

बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में उत्तराखंड की 70 में से 47 सीटें अपने नाम की हैं. पार्टी अब पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है. बता दें कि इस चुनाव में कांग्रेस को 19, बहुजन समाज पार्टी और निर्दलीयों को 2-2 सीटें हासिल हुईं.

इसके पहले उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने सोमवार सुबह शपथ दिलाई। अनुपमा रावत ने सबसे पहले शपथ ली। कांग्रेस विधायक तिलक राज बेहड़ किसी कारणवश शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंच पाए। विधायक ऋतु खंडूरी और महाराज ने संस्कृत और किशोर उपाध्याय ने गढ़वाली में शपथ ली। इससे पहले राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने बंशीधर भगत को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई थी। शपथ ग्रहण करने के बाद सदस्यों की ओर से विधानसभा अध्यक्ष चुना जाएगा।

Next Story