Top Stories

Ram Mandir: 17 जनवरी से शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम, यहां जानिए राम मंदिर में कब क्या होगा

Ramlala life consecration on 17 January, know all the information about Ram temple
x

Ram Mandir: 17 जनवरी से शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम।

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। पढ़िए पूरी खबर और जानिए राम मंदिर से जुडी़ खास जानकारी

Ram Mandir: अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम मंदिर को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। मंदिर में राम लला के विराजमान होने से लेकर भक्तों के लिए मंदिर खुलने की पूरी जानकारी सामने आ गई है। रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्‍ठा अनुष्‍ठान की जिम्मेदारी निभा रहे काशी के विद्वान पंडित लक्ष्‍मीकांत दीक्षित बताया कि रामलला की मूर्ति की प्रतिष्‍ठा का अनुष्‍ठान 16 जनवरी को शुरू होगा। इस दिन मंदिर ट्रस्‍ट की ओर से नियुक्‍त यजमान द्वारा प्रायश्चित, सरयू नदी के तट पर दशविध स्‍नान, विष्‍णु पूजन और गोदान होगा। दूसरे दिन 17 जनवरी को मूर्ति के साथ भव्‍य शोभायात्रा निकलेगी, जो पूरे अयोध्‍या का भ्रमण करेगी।

पंडित दीक्षित के अनुसार गर्भगृह में रामलला की दो मूर्तियों की प्राण प्रतिष्‍ठा होगी। एक मूर्ति गर्भगृह में विद्यमान रहेगी। दूसरी चल यानी उत्‍सव मूर्ति होगी। इसका विशेष अवसरों पर राम भक्‍तों को दर्शन मिलेगा। इसके साथ ही निकलने वाली कलशयात्रा में मंगल कलश में सरयू का जल लेकर श्रद्धालु राम मंदिर पहुंचेंगे। 18 जनवरी को विधिवत प्राण-प्रतिष्‍ठा की विधि का आरंभ गणेश अंबिका पूजन, वरुण पूजन, मातृका पूजन, ब्राह्मण वरण, वास्‍तु पूजन से होगा।

19 जनवरी को अरणीय मंथन

मूर्ति प्रतिष्‍ठा अनुष्‍ठान के क्रम में 19 जनवरी का दिन भी विशेष होगा। इस दिन अग्निस्‍थापन (अरणीय मंथन) द्वारा अग्नि प्राकट्य, नवग्रह स्‍थापन और हवन होगा। 20 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह को सरयू से लाए गए 81 कलशों के जल से धोने के बाद वास्‍तु शांति और अन्‍नाधिवास कर्मकांड होंगे। 21 जनवरी को 125 कलशों से मूर्ति के दिव्‍य स्‍नान के बाद शय्याधिवास कराया जाएगा। 22 जनवरी को सुबह नित्‍य पूजन के बाद मध्‍याह्न काल में प्राण प्रतिष्‍ठा के साथ ही महापूजा होगी।

26 जनवरी से आम जनता के लिए खुल जाएगा राम मंदिर

अयोध्‍या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्‍ठा और पहली महाआरती होगी। 26 जनवरी से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। पंडित दीक्षित ने बुधवार को बताया कि प्राण प्रतिष्‍ठा अनुष्‍ठान 16 जनवरी से शुरू होगा और पूर्णाहुति 22 जनवरी को होगी। 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन में 11:30 से 12:30 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुख्‍य पूजा होगी। इसमें षोडशोपचार पूजन के बाद मूर्तियों पर अक्षत छोड़ा जाएगा और महाआरती के बाद रामलला भक्‍तों को दर्शन देंगे।

Also Read: आगरा में बोले सीएम योगी, प्रदेश में सुरक्षा से खुलवाड़ की इजाजत किसी को नहीं

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story