Top Stories

RBI ने लावारिस बैंक जमाओं का आसान पता लगाने के लिए लॉन्च किया UDGAM पोर्टल

Smriti Nigam
19 Aug 2023 1:47 PM GMT
RBI ने लावारिस बैंक जमाओं का आसान पता लगाने के लिए लॉन्च किया UDGAM पोर्टल
x
लावारिस बैंक जमा: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लावारिस जमा का पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है।

बैंक में लावारिस जमा का क्या होता है?

बचत/चालू खातों में शेष राशि जो 10 वर्षों से संचालित नहीं है, या परिपक्वता की तारीख से 10 वर्षों के भीतर दावा नहीं की गई सावधि जमा को "लावारिस जमा" के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ये राशियाँ बैंकों द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा बनाए गए "जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता" (डीईए) फंड में स्थानांतरित की जाती हैं।

लावारिस बैंक जमा: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लावारिस जमा का पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है।

बैंकों में जमा लावारिस राशि का पता लगाने में व्यक्तियों की मदद करने के प्रयास में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लावारिस जमा का पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। हाल ही में लॉन्च किए गए RBI के लावारिस जमा - गेटवे टू एक्सेस इंफॉर्मेशन पोर्टल (UDGAM पोर्टल) ने विभिन्न बैंकों में जमा की गई लावारिस राशि की खोज के लिए एक मंच की पेशकश की है। यह निस्संदेह उस व्यक्ति की समस्याओं को सुलझाने की एक ईमानदार पहल है, जिसके दादा-दादी जैसे रिश्तेदार धन का दावा करना या जमा करना भूल गए होंगे।RBI ने 17 अगस्त, 2023 को इस UDGAM पोर्टल को जनता के सामने लाया। यह लावारिस जमाओं की खोज और पहचान करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा।

इससे पहले अप्रैल में आरबीआई ने इस पोर्टल के आगामी लॉन्च की घोषणा की थी। उस समय, यह पता चला था कि देश भर के विभिन्न बैंकों में 35,012 करोड़ रुपये लावारिस पड़े हैं। फरवरी 2023 तक दावा न की गई यह बड़ी रकम बैंकों के पास थी और बाद में आरबीआई को हस्तांतरित कर दी गई।

यह उम्मीद की जाती है कि यूडीजीएएम पोर्टल एक सामान्य मंच पर कई बैंकों में लावारिस जमा की खोज और पहचान करने में एक व्यापक स्रोत के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यदि किसी व्यक्ति को पता चलता है कि उनके रिश्तेदारों, जैसे दादा-दादी, ने विभिन्न बैंकों में धन जमा किया था और यह जानकारी अज्ञात रही थी, तो यूडीजीएएम पोर्टल दावा न की गई राशि का दावा करने के तरीके प्रदान करता है। वास्तविक दावेदार अब UDGAM पोर्टल के नियमों का पालन करके आसानी से अपनी जमा राशि का दावा कर सकते हैं।

Next Story