Top Stories

एनसीआर में शनिवार को हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश,दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी

एनसीआर में शनिवार को हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश,दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी
x
भारत मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को दिल्ली में 139 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो गत 13 साल में अगस्त महीने में 24 घंटे के भीतर सबसे अधिक बारिश है

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में बड़े दिनों से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान थे.ऐसे में शनिवार को हुई मूसलाधार बारिश से लोगों को भीषड़ गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.आपको बता दे कि भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि दिल्ली में 139 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो गत 13 साल में अगस्त महीने में 24 घंटे के भीतर सबसे अधिक बारिश है।अब तक दिल्ली में अगस्त महीने के दौरान एक दिन में सबसे अधिक बारिश होने का रिकॉर्ड 184 मिमी है जो दो अगस्त 1961 को दर्ज की गई थी।

आईएमडी ने इसके साथ ही दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई हिस्सों में भी भारी बारिश दर्ज की गई जिससे पारा लुढ़क गया और दिल्ली वालों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

दिल्ली के लिए मानक माने जाने वाले सफरदजंग वेधशाला के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट से लेकर शनिवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट (24 घंटे की अविध) के बीच 139 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि रिज केंद्र में 149.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

अधिकारियों ने बताया कि बारिश की वजह से दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम, 23.8 डिग्री दर्ज किया गया। दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत है मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि शनिवार दिन में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। शहर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। आईएमडी ने दिल्ली के लिए शनिवार को ऑरेंज अलर्ट, जबकि रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

बारिश की वजह से मिंटो ब्रिज, मूलचंद अंडरपास और आईटीओ सहित कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई है। जलजमाव की वजह से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कई अंडरपास को बंद कर दिया है और संबंधित जानकारी ट्विटर के माध्यम से लोगों को दे रही है।





Next Story