Top Stories

राम जन्मभूमि की खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष, जानें अब तक क्या-क्या मिला

Remains of ancient temple found during excavation at Ramjanmabhoomi
x

राम जन्मभूमि की खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष।

अयोध्या में राम जन्मभूमि की खुदाई के दौरान दर्जन भर से अधिक मूर्तियां, शिलाएं और स्तंभ मिले हैं।

Ram Mandir अयोध्या में बन रहे भगवान राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण का कार्य जोरों पर है। राम मन्दिर के निर्माण कार्य के दौरान ही खुदाई करते समय प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं। इसमें मूर्तियां और स्तंभ शामिल हैं। इसकी जानकारी खुद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया के जरिए दी है। चंपत राय ने इसकी फोटो शेयर की है, जिसमें सभी अवशेष एक साथ रखे गए हैं।

शिलाओं में उभरी हुई हैं देवी-देवताओं की मूर्तियां

यह पहला मौका है जब मंदिर निर्माण के समय खुदाई के दौरान मिले अवशेषों की फोटो सामने आई है। फोटो में दर्जन भर से ज्यादा मूर्तियां, स्तंभ और शिलाएं आदि शामिल हैं। इन शिलाओं में देवी-देवताओं की कलाकृतियां उभरी हुई हैं। फोटो में मंदिरों में लगने वाले स्तंभ भी नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि खुदाई के दौरान मिले इन अवशेषों को रामलला के भव्य मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए रखा जाएगा।

राम मंदिर जब बनना शुरू हुआ था तब करीब 40 से 50 फीट की खुदाई की गई थी। तभी ये सारी वस्तुएं मिली हैं, जो हिंदू पक्ष के दावे को और पुष्ट करती हैं।

Also Read: यूपी में रोडवेज के लिए नया नियम, इतने यात्री से कम हुए तो नहीं चलेगी बसें

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story