Top Stories

रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने

सुजीत गुप्ता
25 Feb 2022 4:00 AM GMT
रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने
x

भारतीय क्रिकेट टीम ने लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में श्रीलंका को 62 रनों की करारी मात दी। टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 199 रन का विशाल स्कोर बनाया। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम छह विकेट पर 137 रन ही बना सकी।

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन जारी है। ऐसे में वो एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। टीम इंडिया ने रोहित की कप्तानी में एक और नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। हिटमैन ने एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर लिया है, जो दुनिया में अब तक कोई भी कप्तानी नहीं कर पाया है। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया का लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में घर में खेला गया यह 16वां मुकाबला था। और भारत ने अब तक इन 16 मैचों में से 15 में जीत दर्ज की है।


T20I में रोहित का बतौर कप्तान यह 16वां मैच था और इनमें से उन्होंने 15 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। रोहित की कप्तानी में भारत घर में अब तक केवल एक ही मैच हारा है। वर्ल्ड क्रिकेट में अब तक किसी भी इंटरनेशनल टीम के कप्तान ने अपने घर में रोहित के जितने मैचों में जीत दर्ज नहीं की है। पूर्व कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने घर में 13 मैचों में जीत दर्ज की थी जबकि नौ हारे थे। हालांकि इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भी अपने घर में टी20 इंटरनेशनल मैचों में 15 जीते हैं, लेकिन इसके लिए उन्होंने रोहित से ज्यादा मैच खेले हैं। मॉर्गन ने जहां 25 मैच में 15 जीत दर्ज की है तो वहीं विलियमसन ने 30 मैच में 15 जीते हैं।

रोहित ने भारत के लिए इंटरनेशनल मैचों में अब तक 26 मैचों में कप्तानी की है। इन 26 मैचों में से टीम को 22 में जीत मिली है। रोहित की कप्तानी में भारत की श्रीलंका के खिलाफ यह 5वीं जीत थी। इसके अलावा भारतीय टीम की यह लगातार 10वीं टी20 जीत थी। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 6 मैच जीते हैं।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story