Top Stories

धर्मांतरण और लव जिहाद रोकने के लिए संघ प्रमुख ने बताया उपाय, बोले- समाज को आगे आना होगा

RSS chief prepared master plan to stop religious conversion and love jihad
x

RSS प्रमुख ने तैयार किया धर्मांतरण और लव जिहाद रोकने का मास्टर प्लान।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने अपने लखनऊ प्रवास के दौरान धर्मांतरण और लव जिहाद रोकने के लिए तरीकों पर चर्चा किए।

Mohan Bhagwat: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत तीन दिनों के लिए राजधानी लखनऊ प्रवास पर आए हुए थे। इस दौरान उन्होंने कई बड़ी बातें कहीं। संघ प्रमुख ने कहा कि RSS धर्म जागरण के एजेंडे को और धार देगा। आरएसएस प्रमुख की तरफ से निर्देश दिया गया है कि ग्रामीण इलाकों में संघ के कार्यकर्ता फोकस करें। खासतौर पर नौजवान छात्रों को हर धर्म के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

एक मी‌डिया रिपोर्ट के अनुसार, संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने कहा है कि संघ का मुख्य कार्य समाज का जागरण करना है। सिर्फ धर्मांतरण रोकना संघ का काम नहीं है, क्योंकि यह तो समाज की समस्या है। समाज स्वयं अपनी समस्या समझे और आगे आए। समाज जागेगा तो धर्मांतरण, लव जिहाद जैसे काम खुद रुक जाएंगे। समाज के जागरण के लिए जरूरी है कि हर बस्ती में संघ की शाखा हो।

मोहन भागवत का लखनऊ प्रवास का तीसरा दिन

संघ प्रमुख मोहन भागवत के लखनऊ प्रवास का रविवार को तीसरा दिन था। उन्होंने निराला नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में संघ की विभिन्न गतिविधियों से जुड़े पदाधिकारियों और नगरों के कार्यकर्ताओं संग इन विषयों पर विस्तार से बात की। संघ अगले साल अपने शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर जाएगा। वहीं, अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में संघ प्रमुख का यह दौरा बेहद खास है। उन्होंने अवध क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को शताब्दी वर्ष से पूर्व हर गांव और बस्ती तक संघ की शाखा पहुंचाने का लक्ष्य दिया। प्रवासी कार्यकर्ताओं को कहा गया कि अधिकाधिक प्रवास करें। शाखा टोली बनवाएं।

बस्तियों पर फोकस

सामाजिक जागरण की मुहिम में खासतौर से मलिन और पिछड़ी बस्तियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। उन बस्तियों में रहने वालों को धर्मांतरण, अस्पृश्यता जैसे तमाम विषयों को लेकर जागरूक करना है ताकि समरसता के जरिए कमजोर वर्ग से आने वाले लोगों को धर्मांतरण के जाल से बचाया जा सके। वहीं, अयोध्या में बन रहे भव्य और दिव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भी संघ वृहद स्तर पर जनजागरण अभियान चलाएगा। संघ प्रमुख ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए ग्रामों का विकास बेहद जरूरी है।

Also Read: प्रयागराज की छात्रा को कार में नसा देने के बाद होटल में दुष्कर्म, छात्रा ने विरोध किया तो सटा दिया पिस्टल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story