Top Stories

सहारनपुर: नवागंतुक एसएसपी आकाश तोमर ने किया चार्ज ग्रहण, कानून व्यवस्था और प्रत्येक नागरिक को न्याय प्राथमिकता होगी

Shiv Kumar Mishra
27 Oct 2021 4:11 AM GMT
सहारनपुर: नवागंतुक एसएसपी आकाश तोमर ने किया चार्ज ग्रहण, कानून व्यवस्था और प्रत्येक नागरिक को न्याय प्राथमिकता होगी
x
आईपीएस आकाश तोमर अब तक संतकबीर नगर , बाराबंकी , इटावा प्रतापगढ़ के एसपी और एसएसपी रह चुके है.

तेज तर्रार युवा अधिकारीयों में शुमार २०१३ बैच के आईपीएस अधिकारी आकाश तोमर आज देर रात विधवत चार्ज ग्रहण कर लिया. चार्ज लेने के बाद हुई स्पेशल कवरेज न्यूज से बातचीत में कहा कि जिले में कानून व्यवस्था का राज कायम करना और सबसे निचले स्तर के व्यक्ति तक को न्याय दिलाना प्राथमिकता होगी.

एसएसपी सहारनपुर के पद पर तैनात आईपीएस अधिकारी आकाश तोमर 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी है. एसपी सिटी गाजियाबाद से एसपी संतकबीरनगर , बाराबंकी और एसएसपी इटावा का दायित्व निर्वाहन करने के बाद उन्हें संवेदनशील जनपद प्रतापगढ़ की कमान सौंपी गई थी.

अब तक तैनात जिलों में अपराध के बड़े बड़े खुलासे करना उनकी प्राथमिकता में रहता है. हर समय जनता के लिए उपलब्ध रहने वाले अधिकारी के रूप में पूरे प्रदेश में जाने जाते है. मित्रता की मिशाल का तो इनका कोई विकल्प ही नहीं है. आम गरीब और अंतिम पायदान पर मौजूद व्यक्ति को न्याय दिलाना प्राथमिकता होती है. प्रत्येक जनपद में सोशल पुलिसिंग का एक नया स्ट्रक्चर तैयार करना इनकी हावी में शामिल रहता है.

अपने अधिनस्थों से हमेशा मित्रवत व्यवहार रखना भी प्राथमिकता है लेकिन कमी पकड़ने पर दंड देने में कतई गुरुज भी नहीं करते है. इटावा में तैनाती के दौरान एक बड़े खुलासे में सरकार द्वारा दो लाख का टीम को पुरस्कार भी दिला चुके है. इटावा में करोड़ों रूपये के खुलासे कर प्रदेश में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर चुके है.


कौन है आकाश तोमर

बुलंदशहर जिले के अनुपशहर नगर के एलडीवी इंटर कालेज के प्रधानाचार्या के पुत्र आकाश तोमर है. आकाश तोमर को आईएएस में 139वी रैंक मिली है. होनहार आकाश के पिता सत्यपाल सिंह तोमर की खुद की ख्वाहिश भी आईएएस बनने की थी. लेकिन, पारिवारिक परिस्थितियों के चलते ऐसा हो नहीं सका. जैसे ही आकाश तोमर के आईएएस में चयन की खबर मिली, पिता सत्यपाल सिंह तोमर की खुशी का ठिकाना नहीं रहा था. वहीं, पोते की सफलता से बाबा बाबू सिंह, दादी रतन कौर के अलावा माता रजलेश भी बेहद खुश हैं. आकाश तोमर माता पिता की इकलौती संतान है. पिता सत्यपाल सिंह मूल रूप से अलीगढ़ के हैं. आकाश तोमर के बाबा अब दुनिया से विदा ले चुके है.


वीरेंद्र स्वरूप स्कूल कानपुर से जूनियर तक की शिक्षा ग्रहण करने के बाद आकाश ने अनूपशहर के जेपी विद्या मंदिर से हाईस्कूल की परीक्षा 92 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है. इंटर की पढ़ाई गंगा इंटरनेशनल स्कूल दिल्ली से की और इंटर में आकाश ने 90 प्रतिशत अंक हासिल किए. आकाश का आईआईटी रुड़की में सिलेक्शन हुआ. इलाहाबाद से बीटेक की परीक्षा 2011 में उत्तीर्ण कर छह माह तक अमेरिकी कंपनी में जॉब किया है. आकाश तोमर की शादी 2021 जनवरी में सम्पन्न हुई है. पत्नी हरियाणा निवासी डॉ. बबीता के साथ हुई है. उनकी पत्नी डॉ बबीता दिल्ली के कलावती अस्पताल में डॉक्टर हैं.


Next Story