राष्ट्रीय

रूस हमले का दूसरा दिन, हमले से यूक्रेन में जबरदस्त तबाही, जानिए आखिर कितने लोगों की हुई मौत

सुजीत गुप्ता
25 Feb 2022 3:15 AM GMT
रूस हमले का दूसरा दिन, हमले से यूक्रेन में जबरदस्त तबाही, जानिए आखिर कितने लोगों की हुई मौत
x

रूस ने पहले दिन की लड़ाई में यूक्रेन में जबरदस्त तबाही मचाई है। रूसी सैनिकों ने गुरुवार को चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र पर कब्जा कर लिया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार मायहेलो पोडोयक ने बयान जारी कर इसकी पुष्टि की।

पोडोयक ने कहा, यूक्रेन ने चेर्नोबिल पर नियंत्रण खो दिया है। हमारी सेना ने रूसी सैनिकों से भीषण जंग लड़ी।'' उन्होंने कहा रूसियों के इस मूर्खतापूर्ण हमले के बाद यह कहना असंभव है कि चेर्नोबिल संयंत्र सुरक्षित है भी या नहीं। वहीं, जेलेंस्की ने कहा है कि पहले दिन की लड़ाई में कुल 137 लोगों की जान गई है।

वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात कर तत्काल हिंसा रोकने की अपील की तथा सभी पक्षों से कूटनीतिक बातचीत और संवाद की राह पर लौटने के ठोस प्रयास करने का आह्वान किया। इस दौरान पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन से संबंधित हालिया घटनाक्रम से अवगत कराया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नाटो के सहयोगी जर्मनी में अतिरिक्त 7,000 सैनिकों की तैनाती के आदेश दिए हैं। यह आदेश ऐसे समय में आया है जब यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देने के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर रूसी सैनिकों ने हमले तेज कर दिए हैं।

यूक्रेन का दावा- हम पर तीन तरफ से किया गया हमला

रूसी सेना द्वारा यूक्रेन पर शुरू किए गए हमलों के दौरान जहां रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के कई हवाई ठिकाने और एयर डिफेंस ठिकानों को नष्ट कर दिया है वहीं यूक्रेन ने दावा किया कि रूसी सेना ने उस पर तीन तरफ से हमले किए हैं। इस बीच, यह भी दावा किया गया कि रूस ने यूक्रेन के दो गांवों पर नियंत्रण कर लिया है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

यूक्रेन पर हुए तीन तरफा हमले बेलारूस, क्रीमिया और पूर्वी भाग के रास्ते किए गए हैं। इन हमलों में राजधानी कीव समेत कई शहरों में धमाके सुने गए। यूक्रेन में राष्ट्रपति के सलाहकार मिखाइलो पोडोल्याक ने कहा कि यूक्रेनी सेनाओं को कठिन चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, हमारी सेनाएं करारा जवाब दे रही हैं और दुश्मनों का बड़ा नुकसान होना तय है। उन्होंने रूस के हमले को लेकर कहा कि इस जंग में हमारे नागरिक भी मारे गए हैं। हालांकि इस संबंध में उन्होंने कोई विवरण जारी नहीं किया गया। पोडोल्याक ने कहा, हमें इस वक्त दुनिया की जरूरत है। दुनिया के तमाम देश इस समय हमें सैन्य तकनीकी समर्थन दें। उन्होंने इसके अलावा आर्थिक मदद की मांग भी की।

Next Story