Top Stories

विश्व कप के फाइनल में सुरक्षा में बड़ी चूक, इस खिलाड़ी के पास पहुंचा फिलिस्तीन की टी-शर्ट में संदिग्ध

Security lapse in World Cup final, young man approaches Virat Kohli with Palestine flag
x

World Cup फाइनल में सुरक्षा में चूक

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल का मुकाबला में विराट कोहली के पास एक संदिग्ध शख्स पहुंच गया जिससे हडकंम मच गया।

World Cup: विश्व कप के फाइनल मुकाबले में सारी व्यवस्था को बेहतर किया गया है। ग्राउंड में सुरक्षा को लेकर भी खास प्रबंध किए गए हैं, लेकिन फिर भी सुरक्षा को लेकर बड़ी चूक हो गई है। दरअसल जब भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली बैटिंग कर रहे थे तभी अचानक दर्शक दीर्घा में मौजूद एक युवक फिलिस्तीन की टी-शर्ट और झंडा लेकर मैदान में घुस गया। इस दौरान विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे और युवक कोहली के पास जाकर खड़ा हो गया।

पुलिस ने लिया युवक को हिरासत में

युवक के मैदान में घुसते ही सब हैरान रह गए। अंपायर ने तुरंत मैदानकर्मियों को युवक को बाहर निकालने के लिए इशारा किया। हालांकि अभी तक यह मालूम नहीं हुआ है कि मैदान में घुसने वाला युवक कौन है। पुलिस ने युवक को तुरंत हिरासत में ले कर पूछताछ कर रही है। युवक ने अपने मुंह पर मास्क लगा रखा था। लेकिन देखने में लग रहा है कि वह भारतीय नहीं है। बता दें कि मैच से पहले ही मैदान के अंदर और बाहर जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

स्टेडियम में मौजूद हैं 3 हजार पुलिसकर्मी

स्टेडियम में एक लाख से अधिक दर्शकों की आवाजाही और कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति को देखते हुए गुजरात पुलिस, रेपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ), होम गार्ड के जवानों के साथ विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ऐतिहासिक मुकाबला बिना किसी परेशानी के पूरा हो, इसके ले 6 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। इन 6 हजार कर्मियों में से लगभग 3 हजार को स्टेडियम के अंदर तैनात किया जाएगा जबकि बाकियों को अन्य प्रमुख स्थानों, जैसे होटल जहां खिलाड़ी और अन्य गणमान्य व्यक्ति ठहरेंगे, की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा।

बम डिस्पोजल दस्ते की 10 टीमें तैनात

अहमदाबाद पुलिस प्रमुख ने बताया कि मैच के दौरान किसी भी रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु (सीबीआरएन) आपात स्थिति का जवाब देने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को भी शहर में तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बम डिटेक्शन और डिस्पोजल दस्ते की 10 टीमों के साथ-साथ चेतक कमांडो की दो टीमें, एक विशिष्ट इकाई स्टेडियम के पास तैनात रहेंगी। यह पूछे जाने पर कि क्या पुलिस को संभावित खतरे के संबंध में कोई जानकारी मिली है तो उन्होंने बताया कि मीडिया को भारत के बाहर बैठे अज्ञात व्यक्तियों द्वारा जारी की गई ऐसी धमकियों को उजागर नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम किसी भी खतरे के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। कनाडा या किसी अन्य देश में बैठे कुछ लोग सिर्फ धमकी भरा ईमेल भेजते हैं या किसी धमकी का ऑडियो या वीडियो साझा करते हैं और मीडिया इसकी हाईप बना देता है। मेरा मानना है कि ऐसी चीजों पर ध्यान देने की कोई जरूरत नहीं है।

Also Read:

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story