Top Stories

जाने सीमा हैदर रख रही है किसके लिए उपवास?सचिन नहीं बल्कि इस बार इसके लिए रखा है व्रत!

Smriti Nigam
23 Aug 2023 2:58 PM GMT
जाने सीमा हैदर रख रही है किसके लिए उपवास?सचिन नहीं बल्कि इस बार इसके लिए रखा है व्रत!
x
पाकिस्तान की रहने वाली सीमा हैदर ने हाल ही में भारत के प्रति अपने असामान्य स्नेह प्रदर्शन के लिए ध्यान आकर्षित किया है, खासकर नोएडा के सचिन मीना से शादी के बाद।

चंद्रयान की सफलता के लिए सीमा हैदर के उपवास से भारत में उनके अवैध प्रवेश को लेकर उनके इरादों को लेकर चर्चा छिड़ गई है।

नोएडा: पाकिस्तान की रहने वाली सीमा हैदर ने हाल ही में भारत के प्रति अपने असामान्य स्नेह प्रदर्शन के लिए ध्यान आकर्षित किया है, खासकर नोएडा के सचिन मीना से शादी के बाद। हालाँकि, देशभक्ति प्रदर्शित करने की उनकी नई प्रतिबद्धता इन दिनों उन्हें मुश्किल में डालती दिख रही है। जबकि 15 अगस्त को उसने जिंदाबाद और पाकिस्तान मुर्दाबाद का नारा लगाया था, अब उसका ध्यान एक और असाधारण संकेत पर केंद्रित हो गया है.वह चंद्रमा पर भारतीय ध्वज फहराते हुए देखना चाहती है।

चंद्रयान और सीमा का संकल्प

पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर ने इंस्टाग्राम पर पूजा का अनुष्ठान करते हुए एक वीडियो साझा किया है। उनका दावा है कि वह भारत के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम चंद्रयान के माध्यम से चंद्रमा पर भारत की सफल लैंडिंग की उम्मीद में उपवास कर रही हैं। सीमा इस उपलब्धि के सफल होने के लिए ईमानदारी से प्रार्थना कर रही है।

सीमा ने अपने वीडियो संदेश में कहा,हालांकि मेरा स्वास्थ्य ठीक नहीं है, फिर भी मैंने उपवास करना चुना है। भारत का चंद्रयान 3 आज चंद्रमा पर उतरने के लिए तैयार है। इससे विश्व स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा काफी बढ़ेगी। इसलिए जब तक सफल लैंडिंग नहीं हो जाती, मैं यह व्रत बनाए रखूंगा।मेरी भगवान राधा कृष्ण में आस्था है. हमारे प्रधान मंत्री मोदी और उनके प्रयासों को आशीर्वाद मिले। इससे भारत की प्रतिष्ठा काफी बढ़ेगी और हमारा प्रभाव दुनिया भर में बढ़ेगा। मैं अपना अनशन तभी समाप्त करूंगा जब मिशन सफल होगा.' राधे कृष्ण, राधे श्याम।

बढ़ती चिंताएं

देशभक्ति के इस वास्तविक कृत्य ने सीमा के इरादों और प्रेरणाओं के बारे में चर्चा छेड़ दी है। वीडियो उसकी निष्ठा की प्रामाणिकता के बारे में सवाल उठाता है और क्या उसकी भक्ति नज़र से कहीं अधिक है। यह तथ्य कि वह चंद्रयान की सफलता के लिए उपवास कर रही हैं.

सीमा हैदर की हाल ही में भारतीय धरती पर बिना वैध वीज़ा या पासपोर्ट के उपस्थिति के कारण उन्हें हिरासत में लिया गया है। ऐसी चिंताएँ हैं कि उसके आईएसआई सहित ख़ुफ़िया एजेंसियों से संबद्धता हो सकती है। सीमा दोनों से एटीएस समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियां ​​पूछताछ कर चुकी हैं। इस स्थिति के बीच, उन्होंने भारतीय नागरिकता की मांग करते हुए भारत के राष्ट्रपति को एक याचिका सौंपी है।

जबकि सीमा का दावा है कि उसकी शादी सचिन मीना से हुई है और वह अनिश्चित काल तक भारत में रहने का इरादा रखती है, यूपी सरकार ने उसके पाकिस्तान भेजे जाने के संकेत दिए हैं। सीमा की स्थिति सीमा पार बातचीत से जुड़ी जटिलताओं और संवेदनशीलता को उजागर करती है। नागरिकता के लिए उसकी चाहत उसकी प्रतिबद्धता की गहराई को उजागर करती है, लेकिन यह उन संभावित परिणामों को भी रेखांकित करती है जिनका उसे सामना करना पड़ सकता है।

Next Story