Top Stories

खीरी में शारदा तो बदायूं में गंगा ने खतरे के निशान को किया पार

सुजीत गुप्ता
19 Sep 2021 5:59 AM GMT
खीरी में शारदा तो बदायूं में गंगा ने खतरे के निशान को किया पार
x

पिछले दिनों हुई भारी बारिश के कारण प्रदेश की कई नदियां उफान पर हैं। राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार गंगा नदी बदायूं, शारदा-खीरी, घाघरा-बलिया, तथा क्वानों-गोंडा में खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है। प्रदेश में वर्तमान में 13 जिलों में 471 गांव बाढ़ से प्रभावित है। राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने वर्षा की स्थिति से अवगत कराते हुए बताया कि प्रदेश के वर्षा से प्रभावित जिलों में सर्च एवं रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा पीएसी की कुल 64 टीमें तैनाती की गयी है।

शनिवार को नरौरा बैराज से गंगा में छोड़े जाने वाले पानी की मात्रा कुछ घट गई, लेकिन इसके बावजूद नदी खतरे के निशान से 35 सेमी ऊपर बह रही है। बाढ़ प्रभावित इलाके के ग्रामीणों को परेशानियों से राहत नहीं मिल रही है। डूब क्षेत्र में जलभराव की स्थिति जस के तस बनी हुई है। फसलें जलमग्न हैं और ग्रामीणों को पशुओं के लिये चारे की दिक्कत हो रही है।

नरौरा बैराज का डिस्चार्ज शनिवार को करीब 20 हजार क्यूसेक घट कर 83 हजार 852 क्यूसेक रह गया। डूब क्षेत्र में स्थित गांव भमरौलिया, खागी नगला, परशुराम नगला आदि गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुये हैं। गांव में बाढ़ का पानी नहीं भरा है। ग्रामीण गांव में आने जाने के लिये नावों का इस्तेमाल कर रहे हैं। तहसील प्रशासन लगातार बाढ़ के हालातों पर निगरानी बनाये हुये है।

Next Story