राष्ट्रीय

Adani Group पर 15 हजार करोड़ का निवेश करने वाली GQG Partners के शेयर टूटे, मार्केट में फिर मच सकती है तबाही

Shiv Kumar Mishra
3 March 2023 5:29 AM GMT
Adani Group पर 15 हजार करोड़ का निवेश करने वाली GQG Partners के शेयर टूटे, मार्केट में फिर मच सकती है तबाही
x
24 जनवरी को अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट जारी होने के बाद जीक्यूजी पार्टनर्स के जरिये अदाणी ग्रुप में पहला बड़ा निवेश हुआ है

Adani investor GQG Partners : अदाणी ग्रुप की कंपनियों में भारी भरकम निवेश की खबर से बाद जीक्यूजी पार्टनर्स इंक को तगड़ा झटका लगा है। शुक्रवार, 3 मार्च को जीक्यूजी पार्टनर्स इंक की ऑस्ट्रेलिया में लिस्टेड कंपनी के शेयरों में शुरुआती कारोबार में लगभग 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। कंपनी की तरफ से एक दिन पहले ही मुश्किलों से जूझ रहे अदाणी ग्रुप की चार कंपनियों में 1.87 अरब डॉलर से ज्यादा निवेश की खबर सामने आई है। अदाणी ग्रुप की तरफ से एक रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया गया कि फ्लोरिडा बेस्ड कंपनी ने 66.2 करोड़ डॉलर में अदाणी एंटरप्राइजेस (Adani Enterprises) में 3.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।

3 फीसदी से ज्यादा टूटे जीक्यूसी के शेयर

इसके अलावा, 64 करोड़ डॉलर में अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन की 4.1 फीसदी, 23 करोड़ डॉलर में अदाणी ट्रांसमिशन की 2.5 फीसदी और 34 करोड़ डॉलर मे अदाणी ग्रीन एनर्जी की 3.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।

शुरुआती कारोबार में जीक्यूजी के शेयर (GQG shares) लगभग 3 फीसदी कमजोर होकर 1.44 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर पर पहुंच गए। हालांकि, भारतीय समय के अनुसार शेयर सुबह 8.20 बजे 2.35 फीसदी कमजोर होकर 1.46 अमेरिकी डॉलर के आसपास कारोबार कर रहे हैं।

शॉर्ट सेलर की रिपोर्ट के बाद से दबाव में अदाणी के शेयर

24 जनवरी को अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट जारी होने के बाद जीक्यूजी के जरिये अदाणी ग्रुप में पहला बड़ा निवेश हुआ है। हिंडनबर्ग ने अदाणी ग्रप कंपनियों में शेयरों में हेराफेरी और अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोप लगाए गए थे। हालांकि, अदाणी ग्रुप ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया था।

साभार Moneycontrol.com

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story