Top Stories

साहिबगंज से कटिहार जा रहा जहाज गंगा नदी में पलटा, 5 ट्रक डूबे, 8 लोग लापता

सुजीत गुप्ता
25 March 2022 10:50 AM GMT
साहिबगंज से कटिहार जा रहा जहाज गंगा नदी में पलटा, 5 ट्रक डूबे, 8 लोग लापता
x

साहिबगंज (धनबाद)-मनिहारी (कटिहार) के बीच चलने वाली फेरी सेवा के तहत एक मालवाहक जहाज (एलसीटी) गुरुवार की देर रात को दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे में पांच ट्रक व हाइवा गंगा में डूब गया है। वहीं इस हादसे में 8 लोग लापता बताए जा रहे हैं। एलसीटी पर कुल 14 स्टोन चिप्स लोड ट्रक व हाइवा लोड था।

जानकारी के मुताबिक साहिबगंज से एलसीटी खुलने के बाद मनिहारी (बिहार) पहुंचने से ठीक पहले यह हादसा हुआ है। बताया जाता है कि अचानक एलसीटी का संतुलन बिगड़ जाने से यह हादसा हुआ। इससे एक-एक कर पांच ट्रक व हाइवा गंगा में डूब गया। इनमें से कुछ ट्रकों के ड्राइवर-खलासी के भी लापता होने की खबर है। हालांकि इनकी सही संख्या फिलहाल पता नहीं चल पाया है।

उधर,जहाज के एक कर्मी का दावा है कि पहले एलसीटी में ब्रेक डाउन हो गया था। उसे ठीक कर आगे बढ़ने पर उसपर लोड किसी ट्रक का टायर फट जाने से पूरे जहाज का संतुलन बिगड़ गया और फिर यह हादसा हुआ। बाद में आज सुबह इस मालवाहक जहाज को यहां गरम घाट लाया गया है। उस पर कई हाइवा अब भी गिरा है। घटना की सूचना मिलते ही डीसी रामनिवास यादव व एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा शुक्रवार की सुबह गरम घाट पहुंचे। दुर्घटनाग्रस्त मालवाहक जहाज इसी गरम घाट से मनिहारी के लिए खुला था।

डीसी रामनिवास ने मौके का मुआवयना करने के बाद पत्रकारों को बताया कि बचाव व राहत कार्य के लिए देवघर से एनडीआरएफ की टीम पहुंच रही है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि गुरुवार की शाम को नदी में मालवाहक जहाज में कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी। उसे ठीक कर चलाने के दौरान जहाज पर लोड ट्रकों का संतुलन बिगड़ जाने से यह हादसा हुआ। जहाज कितने बजे यहां से खुली थी, इसका पता लगाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कितने चालक व खलासी डूबे हैं, यह अभी साफ नहीं है। गंगा में डूबे लोगों को बाहर निकलने का काम शुरू कर दिया गया है। डीसी ने बताया कि झारखंड बेसल्स रूल के तहत सर्वेयर को मौके पर बुलाकर पूरी घटना की जांच कराई जाएगी। ऐसी घटना दोबारा न हो इसके लिए भी तुरंत आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

Tagsbihar
सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story