राष्ट्रीय

सिद्धू का इस्तीफा : गहलोत की स्थिति मजबूत

सुजीत गुप्ता
28 Sep 2021 12:09 PM GMT
सिद्धू का इस्तीफा : गहलोत की स्थिति मजबूत
x
कांग्रेस को डुबोने पर आमादा राहुल गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू को न केवल कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया बल्कि कैप्टन से इस्तीफा लेकर चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर राहुल ने अपनी मूर्खता का परिचय दिया

जिस समय नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था, मैंने उसी वक्त घोषणा कर दी थी कि यह कांग्रेस के आंतरिक कलह की बहुत बड़ी शुरुआत होगई है । आज सिद्धू द्वारा आज अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद पंजाब कांग्रेस में जबरदस्त कोहराम मच गया है । सिद्धू का इस्तीफा देना निवर्तमान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के लिए सबसे बड़ी सुखद खबर है।

कांग्रेस को डुबोने पर आमादा राहुल गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू को न केवल कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया बल्कि कैप्टन से इस्तीफा लेकर चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर राहुल ने अपनी मूर्खता का परिचय दिया । चन्नी को मुख्यमंत्री बनाए जाने से कैप्टन बेहद खफा थे । उन्होंने सार्वजनिक रूप से बयान देकर राहुल और प्रियंका की खिल्ली उड़ाई ।

ज्ञात हुआ है कि कैप्टन की ओर से कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को धमकी दी गई कि नवजोत सिंह की मनमानी पर लगाम नही लगाया गया तो वे बीजेपी में चले जाएंगे । उधर नए मुख्यमंत्री चन्नी ने भी नवजोत से किनारा करना प्रारम्भ कर दिया । सभी अफसरो को हिदायत दी गई कि वे सिद्धू के किसी आदेश को नही माने । यह भी ज्ञात हुआ है कि कैप्टन के इशारों पर चन्नी ने प्रशासन को अपने कब्जे में कर लिया ।

मैं पहले ही लिख चुका हूँ कि पंजाब की तर्ज पर राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन नही होगा । पंजाब की ताजा घटना के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की स्थिति पहले से मजबूत होगई है । अब राहुल गांधी या सोनिया गांधी वो गलती नही करेंगे जो पंजाब में की गई है । राहुल से दो बार मुलाकात करने के बाद यह माना जा रहा था कि सचिन पायलट के आगे गहलोत को घुटने टेकने पड़ेंगे । लेकिन अब स्थिति पूरी तरह बदल गई है ।

पंजाब की घटना से यह तो तय हो गया है कि राहुल का निर्णय पार्टी के लिए आत्मघाती था । राहुल के सक्रिय होने के बाद निरन्तर कांग्रेस का पतन होता जा रहा है । देश मे राज करने वाली कांग्रेस आज केवल राजस्थान, पंजाब और छतीसगढ़ तक सिमट कर रह गई है । राहुल द्वारा कैप्टन को हटाने से पंजाब में कम से कम 25 सीटों का नुकसान होना सुनिश्चित है ।

Next Story