Top Stories

कश्मीर में इस साल अब तक 32 आम नागरिकों की मौत, गैर कश्मीरी पलायन को हुए मजबूर

Desk Editor
18 Oct 2021 7:34 AM GMT
कश्मीर में इस साल अब तक 32 आम नागरिकों की मौत, गैर कश्मीरी पलायन को हुए मजबूर
x
आधिकारिक सूत्रों ने द कश्मीरियत को बताया कि उत्तरी कश्मीर में बस्ती के आसपास रहने वाले सभी गैर-स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया

कश्मीर: दक्षिण कश्मीर के लाराम गंजीपोरा इलाके में 2 गैर-स्थानीय लोगों की हत्या के कुछ घंटों बाद, प्रशासन हरकत में आया और रविवार रात कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में गैर-स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया।

आधिकारिक सूत्रों ने द कश्मीरियत को बताया कि उत्तरी कश्मीर में बस्ती के आसपास रहने वाले सभी गैर-स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उन्हें भोजन और आवास सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा, "गैर-स्थानीय लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए कार्यक्रम स्थल के आसपास सुरक्षा व्यवस्था की गई है।"

इससे पहले अज्ञात बंदूकधारियों ने तीन गैर स्थानीय लोगों पर हमला किया, जिनमें से दो की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीसरा अनंतनाग के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती है. अधिकारियों ने उसकी पहचान बिहार निवासी चुन चुन रेशी देव के रूप में की थी।

हत्याएं ऐसे समय में हुई हैं जब कश्मीर में राजनेता भाजपा सरकार पर कश्मीर के बारे में शांति के झूठे आख्यान बनाने का आरोप लगा रहे हैं। पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कर घोषणापत्र में कहा गया है कि शांति की भाजपा की कहानी में कोई सच्चाई नहीं है। उमर अब्दुल्ला सहित राजनेताओं ने कहा कि हत्याएं एक बड़ी सुरक्षा चूक थीं।

रविवार को नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने टिप्पणी की, "ये हत्याएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं और एक साजिश के तहत की गई हैं। इन हत्याओं में कश्मीरी शामिल नहीं हैं। यह कश्मीरियों को बदनाम करने की कोशिश है।"

सूत्रों ने द कश्मीरियत को सूचित किया कि आज की नागरिक हत्याओं की घटना के तुरंत बाद, लगभग सत्तर मजदूरों को सोपोर और कश्मीर घाटी के कई अन्य क्षेत्रों में "सुरक्षित स्थान" पर स्थानांतरित कर दिया गया।

रिपोर्टों से पता चलता है कि कई गैर-स्थानीय भी कश्मीर घाटी छोड़ रहे हैं।

घटना के कुछ घंटों बाद, एक आदेश वायरल हुआ जिसमें पुलिस ने डीआईजी को क्षेत्र के गैर-स्थानीय लोगों को सुरक्षा प्रतिष्ठानों में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। हालांकि, जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिरीक्षक ने कहा कि प्रसारित आदेश फर्जी था।

रॉयटर्स की एक समाचार रिपोर्ट ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया, "उन्होंने अपने अधिकारियों को श्रमिकों को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था क्योंकि रविवार को पूर्वी राज्य बिहार के तीन मजदूरों को उनके किराए के आवास में गोली मार दी गई थी, जिनमें से दो की मौत हो गई थी।"

कश्मीर में इस साल अब तक 32 आम नागरिक मारे जा चुके हैं।

जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा कि हत्याएं उग्रवादियों की हत्या, विशेष रूप से उनके नेतृत्व, उनके समर्थन ढांचे को नष्ट करने और कानून और व्यवस्था के निरंतर और प्रभावी रखरखाव के कारण हुई हताशा का परिणाम थीं।

उन्होंने कहा कि उग्रवादी संचालकों ने रणनीति बदल दी है और निहत्थे पुलिसकर्मियों, नागरिकों, राजनेताओं और अब एक महिला सहित अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

"ऐसे सभी मामलों में, आतंकवादी पिस्तौल का इस्तेमाल करते रहे हैं। ये कृत्य नए भर्ती किए गए आतंकवादियों द्वारा या जो आतंकवादी रैंक में शामिल होने वाले हैं, द्वारा किए जाते हैं। कुछ मामलों में, ओजीडब्ल्यू (ओवरग्राउंड वर्कर) सीधे तौर पर शामिल पाए गए हैं।" कुमार ने कहा कि पुलिस कड़ी मेहनत कर रही है और इसमें शामिल आतंकवादियों की पहचान कर रही है। उन्होंने कड़ी से कड़ी कार्रवाई का वादा किया।

: कश्मीरियत

Next Story