Top Stories

दिल्ली में नहीं कम हो रहा है प्रदूषण, GRAP का तीसरा चरण हुआ लागू, जानें क्या-क्या होगा बैन

Stage three of GRAP implemented due to air pollution in Delhi
x

दिल्ली में नहीं कम हो रहा है प्रदूषण, GRAP का तीसरा चरण हुआ लागू।

राजधानी के बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए GRAP का तीसरा चरण लागू हो गया है।

Delhi News: राजधानी की हवा में जहरीलापन बढ़ता ही जा रहा है। न सिर्फ राजधानी ही बल्कि इसके साथ ही आस पास के इलाकों में भी प्रदूषण काफी बढ़ गया है। आज यानी कि गुरुवार को दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का स्तर गंभीर दर्ज किया गया है। इसे देखते हुए दिल्ली में GRAP का तीसरा चरण लागू कर दिया गया है। बता दें कि केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता समिति ने दिल्ली में गैर-जरूरी निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रदूषण नियंत्रण योजना के तीसरे चरण के तहत दिल्ली में हल्के वाणिज्यिक वाहनों और डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

सीएक्यूएम ने यह फैसला किया है कि GRAP के अंतर्गत आने वाले सभी एक्शन को तत्काल एनसीआर की सभी एजेंसियों द्वारा लागू कर दिया जाए। यह फैसला इसलिए लिया गया है जिससे दिल्ली में वायु गुणवत्ता में और गिरावट न हो। GRAP चरण-तीन के प्रतिबंधों में एनसीआर की सरकारें और जीएनसीटीडी शामिल हैं। जिन्हें दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिलों में बीएस -3 पेट्रोल और बीएस -4 डीजल एलएमवी (4 पहिया वाहन) के संचालन पर बैन लगाना होगा। इसके अलावा सरकार पांचवी तक के स्कूलों की पढ़ाई को ऑनलाइन मोड में कराने का भी फैसला ले सकती है।

जीआरपी स्टेट-3 की बड़ी बातें

  • पीक आवर से पहले सड़कों पर हर दिन पानी का छिड़काव होगा।
  • सार्वजनिक वाहन के इस्तेमाल को बढा़ना होगा। लोग पीक आवर में इसका ही इस्तेमाल करें, इसके लिए अलग-अलग किराया तय किया जाए।
  • पूरे एनसीआर में निर्माण और तोड़फोड़ पर सख्त प्रतिबंध लगाया जाए। हालांकि इसमें कुछ निर्माण कार्यों को छूट दी गई है जैसे रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट, अंतर-राज्यीय बस टर्मिनल, अस्पताल आदि।
  • पत्थर तोड़ने वाले काम पर पूरी तरीके से रोक।
  • एनसीआर में खनन और उससे जुड़े सभी काम बंद करना होगा।
  • दिल्ली और एनसीआर में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाले चार पहिया वाहन पर प्रतिबंध।
  • राज्य सरकारें एनसीआर में पांचवीं तक की पढ़ाई ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन मोड में करा सकती है।
  • लोगों से अपील की गई है कि वे जीआरएपी के तीसरे चरण को लागू करने में सहयोग करें।
  • लोगों से अपील की गई है कि वे जलावन के लिए कोयला और लकड़ी का इस्तेमाल न करें।
  • दिल्ली-एनसीआर के लोगों से यह भी अपील की गई है कि वे काम को संयोजित करें और कम ट्रैवल करे।

Also Read: UP News: अपने गठबंधन के साथियों को नहीं करेंगे निराश, करीब 65 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव: अखिलेश यादव

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story