Top Stories

देश विदेश से लोग मांग रहें है भगवान राम की नगरी में जमीन, पढ़िए पूरी खबर

State and foreign countries are demanding land in Ayodhya, know the full news
x

देश विदेश से लोग मांग रहें है भगवान राम की नगरी में जमीन

नई अयोध्या टाउनशिप परियोजना के गति पकड़ने के बीच कई राज्य सरकारों ने अयोध्या में जमीन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से संपर्क किया है।

UP News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है। और नई अयोध्या टाउनशिप परियोजना के गति पकड़ने के बीच कई राज्य सरकारों ने अयोध्या में जमीन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से संपर्क किया है। इसमें राज्‍यों समेत कई अन्य देश भी यूपी की योगी सरकार से 5 एकड़ जमीन की मांग की है। उत्तर प्रदेश हाउसिंग बोर्ड ने नई अयोध्या टाउनशिप परियोजना में राज्य अतिथि गृह के लिए गुजरात को 6,000 वर्ग मीटर जमीन आवंटित कर दी है। टाउनशिप परियोजना हाउसिंग बोर्ड द्वारा लागू की जाएगी जो लखनऊ-अयोध्या एनएच-27 पर 1,407 एकड़ भूमि पर बनेगी। इसे ही बाद में विस्तार कर 1,800 एकड़ तक कर दिया जाएगा। राज्य अपने गेस्ट हाउस खोलने के लिए अयोध्या में जमीन चाहते हैं।

अयोध्या प्रशासन के अनुसार, नेपाल, श्रीलंका और दक्षिण कोरिया ने भी अयोध्या में 5 एकड़ जमीन मांगी है, जिसे नई अयोध्या टाउनशिप परियोजना में आवंटित किया जाएगा। नई टाउनशिप दो चरणों में बनेगा। इसके पहले चरण में 539 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। परियोजना का पहला चरण 11 नवंबर को अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के बाद शुरू किया जाएगा।

अयोध्या प्रशासन के मुताबिक, परियोजना के लिए मांझा, मांझा तिरुआ, मांझा बरहटा और शाहनवाजपुर सहित कई गांवों में जमीन खरीद ली गई है। हाउसिंग बोर्ड के अतिरिक्त आवास आयुक्त नीरज शुक्ला ने कहा क‍ि हाउसिंग बोर्ड को भूमि आवंटन के लिए मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, असम, सिक्किम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश से आवेदन प्राप्त हुए हैं। हमने उन्हें जवाब भेजकर अयोध्या में स्थल का दौरा करने के लिए कहा है।

राम मंदिर के बाद, नई टाउनशिप परियोजना अयोध्या में आने वाली अगली मेगा परियोजना होगी। राज्य सरकार ने मंदिर शहर में भीड़भाड़ कम करने के लिए इस परियोजना की परिकल्पना की है क्योंकि अगले साल जनवरी में राम मंदिर भक्तों के लिए खुलने के बाद अयोध्या में भक्तों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी।

Also Read: दिल्ली के रामलीला मैदान में रावण दहन के बाद ट्रोल हुई कंगना रनौत, जानें ट्रोलर्स ने क्या कहा

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story