Top Stories

प्रदेश को मिलेंगे नौ नये सरकारी मेडिकल कॉलेज

Smriti Nigam
17 July 2023 8:22 AM GMT
प्रदेश को मिलेंगे नौ नये सरकारी मेडिकल कॉलेज
x
राज्य सरकार ने इन जिलों में कॉलेज स्थापित करने के बारे में एक सरकारी संकल्प (जीआर) जारी किया। जीआर में कहा गया है

राज्य सरकार ने इन जिलों में कॉलेज स्थापित करने के बारे में एक सरकारी संकल्प (जीआर) जारी किया। जीआर में कहा गया है।इन नए कॉलेजों से राज्य में मेडिकल शिक्षा की 900 सीटें बढ़ जाएंगी, जिससे कुशल और विशेषज्ञ डॉक्टर तैयार करने में मदद मिलेगी।

मुंबई: महाराष्ट्र में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे और डॉक्टरों की कमी को सुधारने के लिए राज्य सरकार ने 4,366 करोड़ रुपये के बजट के साथ नौ जिलों में नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

राज्य के 36 जिलों में से 23 में पहले से ही सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं। गढ़चिरौली, भंडारा, बुलढाणा, वाशिम, वर्धा, अमरावती, जालना, ठाणे और पालघर जिलों में नौ नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के साथ, कुल संख्या 32 हो जाएगी।

राज्य सरकार ने इन जिलों में कॉलेज स्थापित करने के बारे में एक सरकारी संकल्प (जीआर) जारी किया। जीआर में कहा गया है,इन नए कॉलेजों के साथ, राज्य में चिकित्सा शिक्षा के लिए 900 सीटें बढ़ जाएंगी, जो कुशल और विशेषज्ञ डॉक्टरों को तैयार करने में मदद करती हैं। इन कॉलेजों की स्थापना का उद्देश्य राज्य में डॉक्टरों की कमी को दूर करना और स्वास्थ्य सेवाओं तक समय पर पहुंच सुनिश्चित करना है।

राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन ने सोशल मीडिया पर इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा, चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। राज्य में नौ जिलों में नए सरकारी कॉलेजों की अनुमति दी गई है।

पिछले साल राज्य के बजट में 12 मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की गयी थी. इससे पहले, कई मामलों में, राज्य सरकार ने ठाणे और पालघर जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन यह केवल कागजों पर ही रह गया। इस बार जीआर में सरकार ने कॉलेजों का स्थान तय कर दिया है.

सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी के कारण मरीजों को मुंबई जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। मुंबई के नागरिक अस्पतालों में लगभग 40% केस पड़ोसी जिलों से हैं। डॉक्टर ने यह भी चेतावनी दी कि मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के साथ-साथ सरकार को छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रोफेसरों और डॉक्टरों को नियुक्त करने पर भी ध्यान देना चाहिए।

जीआर ने यह भी बताया कि प्रत्येक कॉलेज में 430 बेड जुड़े होंगे। इससे इन क्षेत्रों के मरीजों को अपने ही जिले में चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त करने में भी मदद मिलती है। इन कॉलेजों और संलग्न अस्पतालों को चलाने के लिए राज्य सरकार ने प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 448 पदों को भी मंजूरी दी, जो सभी 9 कॉलेजों में 4032 पदों में बदल गई। इसके लिए राज्य सरकार को 312.20 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है.

हम कर्मचारियों की भारी कमी देखते हैं। चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान निदेशालय (डीएमईआर) के एक पूर्व वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, कुछ मेडिकल कॉलेजों में डीन भी नहीं हैं, और विभाग विभाग प्रमुखों के बिना चलते हैं।

Next Story