राष्ट्रीय

भारत लौटे छात्रों ने बताई कैसी है यूक्रेन की स्थिति

सुजीत गुप्ता
23 Feb 2022 4:54 AM GMT
भारत लौटे छात्रों ने बताई कैसी है यूक्रेन की स्थिति
x

रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले की आशंका के बीच एयर इंडिया के बोइंग 787 विमान से करीब 240 भारतीय छात्र देर रात भारत पहुंचे। उड़ान AI 1946 ने यूक्रेन की राजधानी कीव के बॉरिस्पिल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से शाम लगभग 6 बजे (IST) उड़ान भरी और मंगलवार को लगभग 11.40 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी। दिल्ली उतरने के बाद कुछ छात्रों के चेहरे पर खुशी थी तो कुछ डरे भी दिखे।

छात्रों ने कहा कि अपने वतन लौटकर काफी अच्छा लग रहा है, लेकिन यूक्रेन में आने वाले समय में स्थिति खराब होने वाली है। एक छात्रा ने तो रात में फायरिंग की आवाज सुनाई देने की बात भी कही। फिलहाल सुरक्षा के मद्देनजर हमलोग देश लौट आए हैं। आगे स्थिति सुधरने तक ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई ने छात्रों से बातचीत का वीडियो भी जारी किया है।

भारत लौटने वाले कई भारतीय यूक्रेन में चिकित्सा शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र हैं। छात्रों ने जमीनी हालात का जिक्र करते हुए कहा कि वर्तमान में स्थिति तो शांतिपूर्ण है लेकिन काफी लोगों में भविष्य को लेकर काफी दहशत है। छात्रों ने कहा कि हमने दूतावास की सलाह का पालन किया है जिसमें छात्रों को जल्द से जल्द देश छोड़ने के लिए कहा गया है। छात्रों ने कहा कि हमें अपने वतन लौटकर काफी अच्छा लग रहा है।

इसके अलावा एक छात्र शिवम चौधरी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि वहां कुछ ज्यादा नहीं हो रहा है। फिलहाल शांतिपूर्ण स्थिति है। लेकिन जिस तरह से चीजें चल रही हैं, लोग क्या कह रहे हैं, हमें नहीं पता कि आने वाले दिनों में क्या होगा। एक अन्य छात्र ने समाचार एजेंसी को बताया कि उसके माता-पिता अब काफी राहत महसूस कर रहे हैं कि संकट के बीच उसने यूक्रेन छोड़ दिया है। एक और छात्रा ने कहा कि पश्चिमी यूक्रेन में स्थिति अभी इतनी खराब नहीं हुई है जितनी पूर्वी यूक्रेन में हो रही है। छात्रा ने बताया कि लगभग सभी सीमाओं पर रूस की आर्मी की तैनाती है। कभी भी आक्रमण हो सकता है। सीमाओं पर भारी संख्या में रूस के हथियार और वॉर टैंक रखे गए हैं।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story