Top Stories

चंद्रयान-3 की सफलता: लखनऊ में उत्साह, जश्न और बजे देशभक्ति के गाने

Smriti Nigam
24 Aug 2023 5:31 AM GMT
चंद्रयान-3 की सफलता: लखनऊ में उत्साह, जश्न और बजे देशभक्ति के गाने
x
सहारा गंज मॉल ने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को देखने और जश्न मनाने के लिए लोगों के लिए एक विशाल स्क्रीन की व्यवस्था की।

Chandrayan 3 successful landing: जहां चंद्रयान के लैंडिंग के बाद सभी जगह उत्साह देखा गया वहीं लखनऊ में भी सैकड़ों लोग 1090 क्रॉसिंग पर एकत्र हुए और दोस्तों के साथ अपने सेल फोन पर कार्यक्रम देखा, जबकि कई लोग विशाल स्क्रीन पर कार्यवाही देखने के लिए मॉल में एकत्र हुए।

Chandrayan 3 successful landing:बुधवार शाम चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने पर राज्य की राजधानी में लोगों ने आतिशबाजी, 'वंदे मातरम' के नारे और झंडे लहराकर जश्न मनाया।

सैकड़ों लोग 1090 क्रॉसिंग पर एकत्र हुए और दोस्तों के साथ अपने सेल फोन पर कार्यक्रम देखा, जबकि कई लोग विशाल स्क्रीन पर कार्यवाही देखने के लिए शहर के मॉल में एकत्र हुए।

सहारा गंज मॉल ने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को देखने और जश्न मनाने के लिए लोगों के लिए एक विशाल स्क्रीन की व्यवस्था की। अंतरिक्ष विज्ञान में भारत की बड़ी उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए लोगों के बीच मिठाइयां बांटी गईं। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या से ही मॉल में चंद्र मिशन के लॉन्च का जश्न मनाया जा रहा था।

हजरतगंज में बड़ी संख्या में युवाओं ने जश्न मनाया, जहां कुछ व्यापारियों ने लोगों के बीच मिठाइयां बांटीं।

विभिन्न झुग्गी-झोपड़ियों के लगभग 1,800 बच्चे लखनऊ के 18 पिंक बूथों पर एकत्र हुए और बुधवार शाम को चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक लैंडिंग देखी।

इन बूथों पर प्रोजेक्टर और स्पीकर लगाए गए थे और गोलागंज, चौक, खदरा, ठाकुरगंज, डालीगंज और अन्य क्षेत्रों के निराश्रित बच्चों को इस अवसर का गवाह बनने के लिए आमंत्रित किया गया था, लखनऊ के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) चिरंजीव नाथ सिन्हा ने कहा, जिन्होंने पहल कार्यक्रम का आयोजन किया। ।

व्यक्तियों के एक समूह ने हवन किया और चंद्रयान-3 के लैंडर की विजयी लैंडिंग के लिए प्रार्थना की।

भक्ति के ये कार्य हनुमान मंदिर और मनकामेश्वर मंदिर में हुए। इसी तरह ईदगाह में नमाज के बाद लोगों ने चंद्रयान-3 की सफलता के लिए दुआएं कीं।

आपको बता दे की चंद्रयान की लैंडिंग की वजह से यूपी के स्कूल शाम को भी खुले रहे थे और यहां पर स्कूलों और बच्चों में भी काफी उत्साह देखा गया।बच्चों ने अपने स्कूलों में रंगोलिया भी बनाई। वही जब 5:30 बजे चंद्रयान की सॉफ्ट लैंडिंग हुई उसके बाद तो लोगों के बीच खुशी का ठिकाना ही ना रहा भारत की इस सफलता को सभी जश्न के रूप में मना रहे हैं। लखनऊ में भी लोगों के बीच इसको लेकर एक विशेष उत्साह दिखाई दिया।वहीं लोगों ने सभी के बीच मिठाइयां बांट के अपनी खुशी में और बढ़ोतरी भी की।

Next Story