Top Stories

यूपी आवासीय विद्यालय में अचानक हुए इंस्पेक्शन के बाद छात्रावास से 89 लड़कियां मिली गायब,एफआईआर दर्ज

Smriti Nigam
23 Aug 2023 10:37 AM GMT
यूपी आवासीय विद्यालय में अचानक हुए इंस्पेक्शन के बाद छात्रावास से 89 लड़कियां मिली गायब,एफआईआर दर्ज
x
उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय के एक छात्रावास में जिलाधिकारी द्वारा अचानक से इंस्पेक्शन किया गया

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सोमवार की देर रात कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय परसपुर का अचानक इंस्पेक्शन किया।

गोंडा: उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय के एक छात्रावास में जिलाधिकारी द्वारा अचानक से इंस्पेक्शन किया गया जहां 100 लड़कियों में से 89 लड़कियां गायब थी इसके बाद छात्रावास गोल्डन सहित चार लोगों पर फिर भी दर्ज करवाई गई है जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सोमवार की रात कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय परसपुर का औचक निरीक्षण किया। 'वहां कुल 100 छात्राएं पंजीकृत हैं, लेकिन विद्यालय में केवल 11 छात्राएं ही उपस्थित मिलीं। 89 छात्राओं की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर वार्डेन सरिता सिंह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सकीं.''

स्कूल परिसर में ऐसी अवस्था को देखकर जिलाधिकारी ने ऐसी लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों को कसकर फटकार लगाई और छात्रावास में 11 मौजूद छात्राओं से बात की और स्कूल में दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी उनसे पूछा जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला समन्वयक बालिका शिक्षा भी सोमवार देर रात स्कूल पहुंचे।

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को विद्यालय में कुल 100 छात्राओं में से मात्र 11 छात्राएं ही उपस्थित मिलीं। शेष 89 छात्राओं के संबंध में छात्रावास वार्डेन सरिता सिंह द्वारा कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया गया।

कक्षा 7 एवं 8 की छात्राओं की उपस्थिति 17 अगस्त के बाद उपस्थिति पंजिका में दर्ज नहीं की गई जबकि प्रेरणा पोर्टल पर वार्डन द्वारा फर्जी उपस्थिति दर्शाई गई तथा तदनुसार धनराशि का समायोजन/भुगतान कर दिया गया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) प्रेम चंद यादव ने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर स्कूल वार्डन, एक पूर्णकालिक शिक्षक, एक चौकीदार और एक प्रांतीय रक्षा दल (पीआरडी) जवान के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। रात में गेट ड्यूटी पर परसपुर थाने पर सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया।

जिला समन्वयक बालिका शिक्षा ने बताया कि वार्डन को स्पष्ट निर्देश हैं कि यदि कोई छात्रा विद्यालय परिसर से बाहर जाती है तो उसका विवरण विद्यालय रजिस्टर में अंकित किया जाए। परसपुर के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में वार्डन द्वारा इस संबंध में लापरवाही बरती गई है।

मूवमेंट रजिस्टर में छात्राओं के बाहर निकलने की जानकारी दर्ज नहीं की गई।

इस निरीक्षण के दौरान कई छात्राओं के अभिभावकों से टेलीफोन पर बातचीत की गयी, जिसमें अभिभावकों को बताया गया कि छात्राएं 19 अगस्त को घर जायेंगी. जबकि वार्डन द्वारा बताया गया कि छात्राएं 21 अगस्त को घर गयीं.फोन पर बातचीत के दौरान पता चला कि छात्राएं अपने-अपने घर पर हैं।

Next Story