राष्ट्रीय

स्वामी प्रसाद मौर्य ने उठाया EVM पर सवाल, 304 और 99 में कुछ हुआ खेला

सुजीत गुप्ता
14 March 2022 9:58 AM GMT
स्वामी प्रसाद मौर्य ने उठाया EVM पर सवाल, 304 और 99 में कुछ हुआ खेला
x

योगी कैबिनेट में मंत्री पद छोड़कर सपा में गए स्वामी प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी की हार के लिए एक बार फिर ईवीएम में धांधली का आरोप लगाया है। फाजिलनगर में अपनी सीट जीतने में भी असफल रहे स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है कि बैलेट पेपर की वोटिंग में समाजवादी पार्टी 300 से अधिक सीटों पर जीती, लेकिन ईवीएम में भाजपा की जीत हुई। उन्होंने दोनों में अंतर बताकर कहा कि कोई ना कोई बड़ा खेल हुआ है।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म कू पर लिखा, ''बैलेट पेपर की वोटिंग में समाजवादी पार्टी 304 सीटों पर जीती है, जबकि भाजपा मात्र 99 पर। किंतु ईवीएम की गिनती में भाजपा चुनाव जीती, इसका मतलब है कोई न कोई बड़ा खेल हुआ है।'' गौरतलब है कि इस बार अधिकतर सीटों पर पोस्टल बैलेट गिनती में सपा आगे रही है। माना जा रहा है कि सपा की ओर से सरकार बनने पर पुरानी पेंशन स्कीम लागू किए जाने के वादे की वजह से अधिकतर सरकारी कर्मचारियों ने सपा को वोट किया।

दरअसल, विधानसभा चुनाव की मतगणना में पोस्टल बैलट भी जीत का बड़ा आधार बनते हैं। पोस्टल बैलट से मतदान कर्मचारी वर्ग ही करता है। हालांकि, इस बार निर्वाचन आयोग ने वृद्ध और दिव्यांग के घर जाकर मतदान की सुविधा भी दी थी। इस बार कर्मचारी वर्ग में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर बड़ा क्रेज दिखाई दिया। सरकार बनने पर सपा ने इसे लागू करने का वादा किया, लिहाजा पोस्टल बैलट में सरकारी कर्मचारियों ने सपा को जिता दिया।

Next Story