राष्ट्रीय

स्वतंत्र देव सिंह बने मंत्री, उत्तर प्रदेश में भाजपा की कमान अब कौन संभालेगा ? रेस में इस नेता का नाम आगे

सुजीत गुप्ता
26 March 2022 7:02 AM GMT
स्वतंत्र देव सिंह बने मंत्री, उत्तर प्रदेश में भाजपा की कमान अब कौन संभालेगा ? रेस में इस नेता का नाम आगे
x
स्वतंत्र देव सिंह के बाद यूपी BJP का नया अध्यक्ष कौन?

उत्तर प्रदेश में सरकार में मंत्री बनाए गए स्वतंत्र देव सिंह के बाद अब भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। सियासी गलियारों में चर्चा है कि पार्टी मथुरा विधायक श्रीकांत शर्मा को यह जिम्मेदारी दे सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पिछली सरकार में ऊर्जा मंत्री रहे शर्मा को इस बार मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंह के मंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रदेश प्रमुख को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि शर्मा को यूपी भाजपा की कमान मिल सकती है।

स्वतंत्र देव सिंह का राजनीतिक करियर

स्वतंत्र देव 1984 में मिर्जापुर से जालौन आने के बाद 1986 में आरएसएस प्रचारक बने । 1988-89 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में संगठन मंत्री बनाये गये । 1991 में भाजपा कानपुर के युवा शाखा के मोर्चा प्रभारी बने और 1994- में बुन्देलखण्ड के युवा मोर्चा के प्रभारी बनाये गये । 1996 में उन्हें युवा मोर्चा का महामन्त्री बनाया गया, 2001 में भाजपा के युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई । 2004 में वह प्रदेश महामंत्री बनाये गये। 2010 में वह प्रदेश उपाध्यक्ष बने । 2012 विधानसभा चुनाव में भाजपा ने स्वतंत्र देव सिंह को उरई की कालपी सीट से चुनाव लड़ाया। यहां उन्हें बुरी तरह हार मिली और उनकी जमानत तक जब्त हो गई । 2017 में योगी सरकार में उन्हें परिवहन और प्रोटोकॉल मंत्री (राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी दी गई । उन्हें 16 जुलाई 2019 को बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. जमीन पर स्वतंत्र देव सिंह की मजबूत पकड़ मानी जाती था. उन्होंने जहां-जहां चुनाव प्रचार किया है, नतीजे बीजेपी के फेवर में ही रहे हैं.

योगी कैबिनेट में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) को अहम जिम्मेदारी मिली है. यूपी चुनाव में अहम जिम्मेदारी संभाल चुके स्वतंत्र देव सिंह सूबे के प्रमुख ओबीसी चेहरों में से एक हैं. अब पार्टी की कमान छोड़कर वह योगी सरकार में अमह भूमिका निभाएंगे.

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story