Top Stories

T20 World Cup: जानिए क्या हैं ताजा समीकरण, अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत

T20 World Cup: जानिए क्या हैं ताजा समीकरण, अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत
x

सबसे मजबूत भारतीय बैटिंग ऑर्डर न्यूजीलैंड की अनुशासित गेंदबाजी के सामने बुरी तरह बिखर गया और रविवार को 'करो या मरो' के मुकाबले में आठ विकेट से हारकर विराट कोहली की टीम आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर पहुंच गई है। पहले मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से दस विकेट से मिली हार के बाद लगातार दूसरा मैच गंवाने से भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है।

अब अगर भारत अपने बाकी तीनों मैच बड़े अंतर से जीतता है और न्यूजीलैंड करीबी मैच में अफगानिस्तान से हार जाता है, तब भारतीय टीम बेहतर रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि इसकी संभावना बेहद कम है, क्योंकि अफगानिस्तान के खिलाफ हारने पर भी न्यूजीलैंड बाकी दोनों मैचों में बड़ी जीत हासिल कर सकता है और भारत से पहले सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। वहीं अफगानिस्तान भी सेमीफाइनल का दावदार है। इसलिए टीम इंडिया के लिए अब फैंस की दुआएं बहुत काम आने वाली हैं।

हम यह मानकर चल रहे हैं कि दूसरे ग्रुप में भारत अपने बाकी तीनों मैच जीत लेगा। साथ ही न्यूजीलैंड भी स्कॉटलैंड और नामीबिया को हरा देगा। सभी समीकरण इसी आधार पर दिए गए हैं।

1. अगर भारतीय टीम अपने बाकी तीनों मैचों में बड़ी जीत हासिल करती है और न्यूजीलैंड करीबी मैच में अफगानिस्तान से हार जाता है, तब भारत का रन रेट बेहतर होने पर उसे सेमीफाइनल में जगह मिल सकती है। ऐसी स्थिति में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के छह अंक होंगे, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। मौजूदा समय में भारत का नेट रन रेट -1.609 का है और दो मैचों में दो हार के बाद कोई अंक नहीं है। वहीं न्यूजीलैंड का रन रेट +0.765 और अफगानिस्तान का रन रेट +3.097 का है। अगर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो लीग मैचों के खत्म होने पर उसे अपना रन रेट इन दोनों टीमों से बेहतर करना होगा।

2. अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड से हार जाता है तो भारत के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे और न्यूजीलैंड अपने बाकी दोनों मैच जीतकर आठ अंकों के साथ सेमीफाइल में पहुंच जाएगा। इस स्थिति में रन रेट का भी कोई असर नहीं होगा। भारत के छह अंक रहेंगे और अफगानिस्तान के चार अंक रहेंगे। ये दोनों टीमें सेमीफाइनल से बाहर हो जाएंगी।

3. अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराता है और भारत से हार भी जाता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। इस स्थिति में भी भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के छह अंक होंगे, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर अफगान टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना पहले ही तय हो चुका है।

भारत का शेड्यूल अब क्या है?

भारत को अब 3 नवंबर को अफगानिस्तान, 5 नवंबर को स्कॉटलैंड से और 8 नवंबर को नामीबिया से भिड़ना है। भारत को अगर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रखनी हैं तो ये सभी मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। खासकर अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय खिलाड़ी को शानदार खेल दिखाना होगा और मोहम्मद नबी की टीम को बड़े अंतर से हराना होगा। अब विराट कोहली को टॉस जीतकर गेंदबाजी करनी होगी और बड़ा स्कोर खड़ा करके ज्यादा रनों से विपक्षी टीम को हराना होगा।

Read more: https://www.amarujala.com/cricket/cricket-news/team-india-still-can-qualifie-for-semifinal-in-t20-worldcup-know-the-equation?src=top-lead-home-8


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story