Top Stories

केंद्र में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, प्रधानमंत्री के सलाहकार नियुक्त किए गए तरुण कपूर, जानें कौन हैं

सुजीत गुप्ता
2 May 2022 10:04 AM GMT
Tarun Kapoor and PM Narendra Modi
x

तरुण कपूर और पीएम नरेन्द्र मोदी का फाइल फोटो

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हरि रंजन राव और आतिश चंद्र को पीएमओ में अतिरिक्त सचिव के रूप में पदस्थ किया गया है।

पूर्व पेट्रोलियम सेक्रटरी तरुण कपूर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है। सोमवार को सरकार ने यह आदेश जारी किया है। कपूर हिमाचल प्रदेश कैडर के 1987 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं। वह पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय में सेक्रटरी रह चुके हैं।

मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, कैबिनेट की अपॉइनमेंट कमिटी ने प्रधानमंत्री के सलाहकार के तौर पर तरुण कपूर की नियुक्ति को मंजूरी दी है। वह भारत सरकार के सचिव के तौर पर पीएमओ में कार्य करेंगे। फिलहाल दो साल के लिए उनकी नियुक्ति की गई है। वे पीएमओ में परादर्शदाता के रूप में सेवाएं देंगे।

हरिरंजन राव व आतिश चंद्र पीएमओ में अतिरिक्त सचिव

इसी तरह, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हरि रंजन राव और आतिश चंद्र को पीएमओ में अतिरिक्त सचिव के रूप में पदस्थ किया गया है। राव 1994 बैच के मप्र कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में वे दूरसंचार मंत्रालय में यूनिवर्सल सर्विसेज ऑब्लिगेशन फंड के प्रशासक हैं। उनके बैचमेट रहे बिहार कैडर के आतिश चंद्र वर्तमान में भारतीय खाद्य निगम के सीएमडी हैं।

ज्ञानेश कुमार सहकारिता सचिव बनाए गए

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ज्ञानेश कुमार को सहकारिता मंत्रालय में सचिव बनाया गया है। कुमार 1988 बैच के केरल कैडर के आईएएस हैं। वे वर्तमान में संसदीय मामलों के मंत्रालय में सचिव हैं। उन्हें देवेंद्र कुमार सिंह के स्थान पर सहकारिता सचिव बनाया गया है। सिंह को मानवाधिकार आयोग का महासचिव बनाया गया है। अलकेश कुमार शर्मा, जो कि वर्तमान में कैबिनेट सचिवालय में सचिव समन्वय हैं, को सूचना प्रौद्योगिकी व दूरसंचार (Meity) में सचिव बनाया गया है।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के सचिव प्रदीप कुमार त्रिपाठी को शर्मा के स्थान पर सचिव, (समन्वय), कैबिनेट सचिवालय के रूप में स्थानांतरित किया गया है। उत्तर प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी एस राधा चौहान त्रिपाठी के स्थान पर डीओपीटी के नए सचिव होंगे। 1990 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कुमार वर्तमान में अपने कैडर राज्य बिहार में सेवारत हैं, युवा मामलों के विभाग के सचिव होंगे। बिजली मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव एस के जी रहाटे को कानून और न्याय मंत्रालय के न्याय विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story