Top Stories

यूपी में अब नहीं कर पाएंगें टैक्स चोरी, सीएम योगी ने अधिकारियों संग बैठक कर बयान खास प्लान

Tax evasion will not be possible in UP, CM Yogi made this plan
x

यूपी में अब नहीं कर पाएंगें टैक्स चोरी, सीएम योगी ने अधिकारियों संग बैठक कर बयान खास प्लान 

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल अपने आवास पर बैठक कर टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ एक खास प्लान बयाना है।

UP News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल यानि की 18 अक्टूबर को अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक की जिसमें चल रहे वित्तीय वर्ष में कर-करेत्तर राजस्व प्राप्तियों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। बैठक में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और मंत्री, आबकारी एवं मद्य निषेध (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल की उपस्थिति भी रही।

सीएम ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के लिए 2.62 लाख करोड़ के राजस्व संग्रह लक्ष्य के अनुरूप ठोस कोशिश की जाए। राजस्व की चोरी राष्ट्रीय क्षति है। इससे पूरे देश का नुकशान है। जीएसटी की चोरी/अपवंचन की कोशिशों को रोकने के लिए सजगता बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने जीएसटी, वैट, आबकारी, स्टाम्प एवं पंजीयन, परिवहन, भू-राजस्व और ऊर्जा में राजस्व संग्रह के लक्ष्य और उसके सापेक्ष प्राप्तियों का विवरण जाना।

92 हजार करोड़ मिल चुका है राजस्व मिला

सीएम योगी ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही तक विविध माध्यमों से अब तक 92 हजार करोड़ से अधिक का राजस्व मिल चुका है। हर विभाग ने विगत वर्ष की पहली दो तिमाहियों के सापेक्ष अच्छा राजस्व संग्रहित किया है। यह जनता से एकत्रित राशि है जो प्रदेश के विकास और लोककल्याणकारी कार्यों में व्यय होगा।

कर चोरी रोकने के लिए दिए ये निर्देश

सीएम योगी ने अगे कहा कि हाल के समय में सजगता से कर चोरी/अपवंचन पर प्रभावी रोक लगाने में सफलता मिली है। फिर भी कार्यशैली में व्यापक सुधार की जरूरत है। टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ तकनीक का अधिकाधिक उपयोग करें। पर्व-त्योहार के माहौल में अवैध शराब बनाने और बेचने वालों से सख्ती से निपटें। खनन कार्य में संलग्न वाहनों में किसी भी दशा में ओवरलोडिंग न हो। बालू, मोरम, गिट्टी का आम आदमी से सीधा जुड़ाव है। इनकी कीमतों में अनावश्यक बढ़ोतरी न हो।

आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में ही 'आयुष्मान भारत योजना' के क्रियान्वयन, निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेजों की स्थिति और डेंगू की रोकथाम के लिए हो रहे प्रयासों की समीक्षा की। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री जन अयोग्य योजना के लिए पात्र हर परिवार का आयुष्मान कार्ड जरूर बनाया जाए। योजना के बारे में आमजन के बीच जागरूकता बढ़ाई जाए। अब तक 191.9 लाख परिवार इन योजनाओं से आच्छादित होकर 5 लाख रुपये वार्षिक के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा सुविधा से लाभान्वित हो रहे हैं।

Also Read: World Cup 2023: न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को दी बड़ी मात, 149 रनों से हराया

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story