Top Stories

चिक्कमगलुरु में जमीन कब्जाने के आरोप में तहसीलदार सहित तीन पर मामला दर्ज

Smriti Nigam
14 Aug 2023 8:18 AM GMT
चिक्कमगलुरु में जमीन कब्जाने के आरोप में तहसीलदार सहित तीन पर मामला दर्ज
x
कडूर तालुक कार्यालय में काम करते हुए सभी आरोपियों ने शक्तियों का दुरुपयोग किया और रिश्वत लेकर सरकारी भूमि का स्वामित्व लोगों को हस्तांतरित करके सरकार को धोखा दिया

कडूर तालुक कार्यालय में काम करते हुए सभी आरोपियों ने शक्तियों का दुरुपयोग किया और रिश्वत लेकर सरकारी भूमि का स्वामित्व लोगों को हस्तांतरित करके सरकार को धोखा दिया।

मैसूरु, कदुर पुलिस ने रविवार को कहा कि चिक्कमगलुरु जिले में सरकारी जमीन हड़पने के आरोप में एक तहसीलदार और दो अन्य अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस के मुताबिक, तहसीलदार उमेश, शिरस्तेदार नंजुंदैया और राजस्व निरीक्षक ने कथित तौर पर सरकारी जमीन के जाली दस्तावेज बनाए और इसे अवैध रूप से लोगों को हस्तांतरित कर दिया।

पुलिस ने कहा कि सभी आरोपियों ने कदुर तालुक कार्यालय में काम करते हुए शक्तियों का दुरुपयोग किया और रिश्वत इकट्ठा करके सरकारी जमीन का स्वामित्व लोगों को हस्तांतरित करके सरकार को धोखा दिया।

कदुर तालुक चिक्कमगलुरु के उलिनगारा गांव की शिकायतों के बाद डीसी मीना नागराज ने सब डिविजनल मजिस्ट्रेट बी नागराज को अधिकारियों के खिलाफ जांच करने का आदेश दिया। एसडीएम की जांच रिपोर्ट में पुष्टि हुई कि आरोपी अधिकारियों ने उल्ली नगरा गांव में 5.4 एकड़ जमीन निजी लोगों को हस्तांतरित कर दी, जिससे सरकारी खजाने को लाखों रुपये का नुकसान हुआ।

जांच में पुष्टि हुई कि आरोपी तहसीलदार उमेश ने कानूनी जटिलताओं से बचने के लिए जमीन हस्तांतरित करने के लिए पूर्व तहसीलदार की लॉगिन आईडी का इस्तेमाल किया।डीसी के निर्देश के बाद एसडीएम नागराज ने शनिवार को कडूर पुलिस स्टेशन में तीन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

तारिकेरे के डिप्टी एसपी हाल मूर्ति राव ने बताया, हमने भूमि राजस्व अधिनियम 1964 की धारा 192 ए (2), आईपीसी 409 (सरकारी कर्मचारी द्वारा आपराधिक विश्वासघात) के तहत कदुर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया है।उन्होंने कहा कि तहसीलदार और अन्य लोगों ने भूमि रिकॉर्ड में फर्जीवाड़ा करके सरकारी जमीन दूसरों को हस्तांतरित कर दी। उन्होंने कहा,हमने जांच शुरू कर दी है और जमीन हड़पने की सही मात्रा जांच पूरी होने के बाद ही पता चलेगी, उन्होंने कहा कि आरोपी उमेश कारवार में सीबर्ड नौसैनिक अड्डे पर विशेष भूमि अधिग्रहण अधिकारी (एसएलएओ) के रूप में काम कर रहा है।

राज्य सरकार ने जमीन हड़पने के मामलों को गंभीरता से लिया क्योंकि राज्य भर में लाखों एकड़ जमीन हड़पने का मामला सामने आया था। 8 अगस्त को, राजस्व मंत्री कृष्णा बायरे गौड़ा ने संवाददाताओं से कहा कि प्रशासन सरकारी भूमि के अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाएगा और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए लक्ष्य देगा कि अतिक्रमण साफ हो जाए। चूंकि अतिक्रमण पर डेटा पहले से ही उपलब्ध था, इसलिए अधिकारियों को 12 अगस्त तक अतिक्रमण हटाने के लिए एक समय-सारिणी प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था।

हमने उनसे कहा है कि वे बताएं कि अतिक्रमण हटाने में उन्हें कितने दिन लगेंगे। बेदखली उनके द्वारा तैयार की गई समय सारिणी के अनुसार होनी चाहिए,उन्होंने कहा कि सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए एक समान मॉडल पूरे राज्य में अपनाया जाएगा।

मामले से वाकिफ लोगों के मुताबिक, चिक्कमगलुरु जिले में करीब दो लाख एकड़ सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है.

Next Story