राष्ट्रीय

विजय जुलूस पर लगी रोक हटी, चुनाव आयोग ने जारी की नई गाइडलाइन

सुजीत गुप्ता
10 March 2022 7:41 AM GMT
विजय जुलूस पर लगी रोक हटी, चुनाव आयोग ने जारी की नई गाइडलाइन
x

उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के चुनाव के लिए मतगणना जारी है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने शुरू हो गए हैं। प्रदेश में लगभग दो महीने लंबी चली कवायद के बाद अब सबकी निगाहें नतीजों पर हुई हैं। मालूम हो कि यूपी में कुछ 403 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान हुए थे. इन सभी चरणों के नतीजें आज घोषित किए जाएंगे। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है। शुरुआती रुझान में बीजेपी की सरकार बनाती दिख रही है।

वही अब विधानसभा चुनाव जीतने पर जश्न मनाने और जुलूस निकालने पर लगे प्रतिबंध को चुनाव आयोग ने हटा लिया है। जीतने वाली पार्टी के कार्यकर्ता अब खुलकर जश्न मना सकते हैं। पहले चुनाव आयोग ने विजय जुलूस पर रोक लगाई थी। बता दें कि पांचों राज्यों में मतगणना को लेकर कड़े इंतजाम किए गए थे और कहा गया था कि परिणाम के बाद भीड़ इकट्ठी नहीं की जाएगी और किसी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा।

चुनाव आयोग ने 2021 में विधानसभा चुनाव के समय चुनाव के बाद जश्न मनाने पर रोक लगाया था। उस वक्त कोरोना महामारी तेजी से फैल रही थी। गुरुवार को आयोग ने स्थिति की फिर से समीक्षा की और यह बैन हटाने का फैसला किया। हालांकि जश्न मनाने के लिए राज्यों की डिजास्टर मैनेजमेंट गाइडलाइन्स का उल्लंघन नहीं किया जा सकता है।

चुनाव आयोग ने कहा कि अब कोरोना की स्थिति काफी बेहतर है। इसलिए स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह लेकर आयोग लोगों को जश्न मानने की अनुमति दे रहा है। बता दें कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में वोटों की गिनती चल रही है। भाजपा उत्तर प्रदेश में बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है।

आज शाम दिल्ली के भाजपा कार्यालय में जश्न मनाया जाएगा। य़हां बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। वहीं जश्न में शरीक होने प्रधानमंत्री मोदी भी पहुंचेंगे। उनके साथ अमित शाह, जेपी नड्डा व अन्य कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

Next Story