Top Stories

चार दिन से लापता छात्र की हत्या, शव देख सभी की निकली चीख, सोचने को हो गये मजबूर

सुजीत गुप्ता
13 March 2022 3:54 AM GMT
चार दिन से लापता छात्र की हत्या, शव देख सभी की निकली चीख, सोचने को हो गये मजबूर
x

चित्रकूट जिले के सीतापुर कस्बे के राघवपुरी मोहल्ले में दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है जहां चार दिन पूर्व लापता कक्षा तीन के छात्र का शव घर के पिछवाड़े एक घर के पास डिब्बे में मिला।

बतादें कि राघवपुरी में रहने वाले रामप्रयाग वर्मा का बेटा कन्हैया आठ मार्च को घर के बाहर खेलते समय लापता हो गया था। रामप्रयाग ने कोतवाली में उसकी गुमशुदगी दर्ज कराई थी। शनिवार शाम को सामने रहने वाले रिश्ते में चाचा के मकान से बदबू आई तो आसपास के लोगों ने शंका जाहिर कर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने छानबीन की तो अंदर ड्रम में उसका शव कई टुकडों में बरामद हुआ। उसके हाथ, पैर व सिर काटा काट कर अलग कर दिए गए थे।

सूचना पर भारी पुलिस फोर्स पहुंची और शव को वहां से जबरन उठाकर पोस्टमार्टम हाउस ले गई। इसे लेकर परिजन व स्थानीय लोगों ने कड़ा विरोध किया। पुलिस टीम को रोकने के दौरान जमकर गाली गलौज व नोंकझोंक हुई। आरोप लगाया कि पुलिस टीम ने स्थानीय लोगों पर वाहन चढ़ाने का प्रयास किया। स्थिति तनावपूर्ण बनी है।

मजदूरी करने वाले रामप्रयाग का कक्षा तीन में पढ़ने वाला पुत्र कन्हैया (8) मंगलवार की सुबह 11 बजे से घर के पास से गायब हो गया था। जिसकी परिजन तलाश कर रहे थे। बुधवार की सुबह तक सभी जगह खोजबीन के बाद परिजन कोतवाली पहुंचे और लापता बालक की हत्या की आशंका जताई। कोतवाली में गुमसुदगी की रिपोर्ट दर्ज हुई। आरोप लगाया कि सीतापुर पुलिस टीम बालक को ढूंढवाने में सहयोग नहीं किया। शनिवार की शाम को उसके घर के कुछ सदस्य पिछवाड़े पहुंचे। कुछ बदबू आने पर आशंका के आधार पर एक घर के बाहर रखे प्लास्टिक के बड़ो डिब्बे को खोला तो सभी चीख पड़े। डिब्बे में शव को तीन टुकड़े में काटकर रखा गया था। मृतक की शिनाख्त होते ही कोहराम मच गया।

सूचना मिलते ही एसपी धवल जायसवाल, कोतवाल राजीव कुमार व सीतपुर चौकी प्रभारी प्रवीण फोर्स के साथ पहुंचे। पुलिस को देखते ही मृतक के परिजनों ने आरोप लगाया कि सीतापुर पुलिस टीम ने सूचना के बाद भी सही जांच पड़ताल और संदेह के आधार पर कुछ लोगों को पकड़कर पूछताछ नहीं की। आरोपियों से मिलीभगत का आरोप लगाया।

इसी दौरान पुलिस टीम शव को ले जाने लगी तो स्थानीय लोगों ने रास्ता रोक लिया। सभी ने पड़ोसियों पर ही हत्या करने की रिपोर्ट दर्ज कर गिरफ्तार करने की मांग की। पुलिस टीम जबरन शव को ले जाने लगी तो कुछ लोग पुलिस वाहन की चपेट में आने से बचे। परिजन व स्थानीय लोगों की पुलिस कर्मियों से तीखी नोंकझोंक हुई। इसके बाद सभी ने रामघाट व जिला मुख्यालय मार्ग पर जाम लगा दिया। जिसमें सैकड़ों वाहन फंसे हैं। समाचार लिखे जाने तक जाम लगा है। परिजनों ने शव को उनके पास लाने और हत्यारोपियों को तत्काल पकड़ने की मांग कर रहे हैं। मृतक दो भाई व दो बहनों में तीसरे नंबर का था।

इस हत्याकांड को लेकर स्थानीय लोगों ने बताया कि मृतक के परिजनों का उनके ही बिरादरी और पड़ोसियों से पुराना भूमि और पारिवारिक विवाद चलता है। कुछ साल पहले इसी मोहल्ले में इन्हीं परिवार के एक सदस्य की हत्या हुई थी। फिलहाल मृतक के परिजनों ने तीन पड़ोसी के खिलाफ तहरीर दी है। इस संबध में एसपी ने बताया कि मौके पर फारेंसिक व डॉग स्क्वायड टीम जांच कर रही है। डिब्बा और कुछ ईंट आदि बरामद किए गए हैं। इस मामले की कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज की गई है। हत्याकांड में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story